Breaking News

बीएसएफ ने आईसीपी पेट्रापोल से 13.56 लाख के सोने की तस्करी करते एक और बांग्लादेशी यात्री को पकड़ा

 

Sonu jha

उत्तर 24 परगना : बीएसएफ के दक्षिण बंगाल सीमांत के तहत आईसीपी पेट्रापोल में तैनात 145वीं वाहिनी के सतर्क जवानों ने शनिवार को सोने की तस्करी के एक और प्रयास को विफल करते हुए एक बांग्लादेशी यात्री को 230.70 ग्राम सोने की चेन और कड़े के साथ पकड़ा।वह बांग्लादेश से भारत में इसकी तस्करी की फिराक में था।

जब्त सोने की अनुमानित कीमत 13,56,516 रुपये है।
एक बयान में बताया गया कि सुबह लगभग 10.20 बजे आईसीपी पेट्रापोल पर यात्री टर्मिनल से भारत- बांग्लादेश आने- जाने वाले यात्रियों की नियमित जांच के दौरान बीएसएफ जवानों ने एक संदिग्ध बांग्लादेशी यात्री को रोका जो बांग्लादेश से भारत में प्रवेश कर रहा था।

तलाशी के दौरान, सतर्क जवानों को यात्री के गले में एक भारी चेन दिखाई दी जोकि 99.99 % शुद्धता वाले सोने से बनाई हुई थी। इसके बाद जवानों ने यात्री की गहन तलाशी ली तो उसकी टी शर्ट से एक पूर्ण शुद्धता वाला सोने का कड़ा भी प्राप्त हुआ।

जवानों ने जब उससे सोने के बारे में पूछा तो वह कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे सका। जवानों ने तुरंत बांग्लादेशी यात्री को हिरासत में लिया और आगे के गहन पूछताछ के लिए चौकी में लेकर आए।

इसी बीच, जवानों ने स्थानीय आभूषण की दुकान पर जब्त सोने की जांच करवाई तो यह 99.99 % शुद्धता वाला सोना निकला। पकड़े गए यात्री की पहचान रतनोदिप रॉय, पिता दुलाल रॉय, गांव भानुअल, जिला नोआखली, बांग्लादेश के रूप में हुई।

 

पूछताछ के दौरान उसने अपनी पहचान बांग्लादेशी नागरिक के रूप में बताई। उसने खुलासा किया कि वह सुनार है और बांग्लादेश में उसकी स्वयं की आभूषण की दुकान है। यह चेन और कड़ा उसने अपनी दुकान में बनाया था।

आगे उसने बताया कि वह कोलकाता के अपोलो हॉस्पिटल में अपनी आंखों और डायबिटीज का इलाज करवाने के लिए भारत आ रहा था। उसने बताया कि पैसे की कमी होने के कारण उसने यह सोना अपने साथ लिया था और भारत में आकर इसे बेचना चाहता था। संदेह होने पर आईसीपी फ्रिस्किंग प्वाइंट के जवानों ने उसे सोने सहित पकड़ लिया।

 

पकड़े गए यात्री को जब्त किये गये सामान के साथ कस्टम ऑफिस पेट्रापोल को सौंप दिया गया है।

 

बीएसएफ दक्षिण बंगाल सीमांत के जन संपर्क अधिकारी श्री एके आर्य, डीआईजी ने जवानों की इस उपलब्धि पर खुशी जताई है। उन्होंने कहा कि तस्करों की हर नापाक हरकतों पर बीएसएफ शिकंजा कस चुकी है।

अधिकारी ने कहा कि सोने के तस्कर बार- बार तस्करी करने की कोशिश करते हैं लेकिन बीएसएफ जवान उनके मंसूबों को मौके पर ही नेस्तनाबूद कर देते हैं।

वो सीमा पर रहने वाले लोगों से आह्वान करते हैं की उनके संज्ञान में सोने की तस्करी से संबंधित कोई भी सूचना मिलती है तो वे बीएसएफ की सीमा साथी हेल्प लाइन न. 14419 पर इसकी सूचना दे सकते हैं। इसके अलावा दक्षिण बंगाल सीमांत ने एक अन्य न. 9903472227 भी जारी किया जिस पर सोने की तस्करी से संबंधित व्हाप्ट्स संदेश या वाइस संदेश भी भेज सकते हैं। पुख्ता सूचना देने वाले को उचित इनाम राशि दी जाएगी और उसकी पहचान गोपनीय रखी जाएगी।

About editor

Check Also

विगत पिछले पांच साल से मानव सेवा का कार्य कर रही है विद्यापति जन कल्याण सेवा संस्थान

  ‘सब तीरथ बार बार गंगासागर एक बार।’   देश-विदेश से लाखों की संख्या में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *