Breaking News

मधुमेह दिवस पर जागरूकता बढ़ाने के लिए वॉकथॉन

 

 दुनिया भर में मधुमेह के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 14 नवंबर को विश्व मधुमेह दिवस या मधुमेह दिवस मनाया जाता है।

हावड़ा टाउन डायबिटीज स्टडी सोसाइटी की पहल के तहत वॉकथॉन के माध्यम से यह दिन मनाया जाता है।

इस वॉकथॉन में हावड़ा कोर्ट के मुख्य लोक अधिवक्ता सोमनाथ बनर्जी, प्रख्यात तबला वादक मल्लार घोष, एवरेस्ट विजेता मलाया मुखर्जी, देबाशीष विश्वास, हावड़ा सिटी पुलिस एसीपी मृत्युंजय बनर्जी, डॉ. संजय शाह, डॉ. बिश्मय कुमार और रोटरी क्लब ने सामने से हिस्सा लिया। हावड़ा के अंडुल रोड पर एक निजी अस्पताल। अरुणोदय और विशेष रूप से विकलांग लड़के और लड़कियों के संगठन सेंसेशन किड्स।

 

डायबिटीज स्टडी सोसाइटी की सामाजिक मामलों की सचिव जयति भट्टाचार्य ने कहा, नियमित शारीरिक व्यायाम के अलावा डॉक्टरों के माध्यम से मधुमेह के आधुनिक उपचार को और अधिक तेजी से फैलाया जाना चाहिए।

 

डॉ. मृदुल बेरा ने कहा कि भारत में मधुमेह से पीड़ित लोगों की संख्या दुनिया में सबसे ज्यादा है।  हम जितने अधिक आधुनिक होते जाते हैं, हम उतने ही अधिक मशीनों पर निर्भर होते जाते हैं।  शारीरिक हलचल कम हो रही है.  हम रोजाना भोजन में जो कैलोरी लेते हैं उसका पर्याप्त उपयोग नहीं हो पाता है।  नतीजा, मधुमेह बढ़ रहा है।

 

प्रख्यात मधुमेह विशेषज्ञ डॉ. गुरु प्रसाद भट्टाचार्य ने कहा कि वर्तमान में जहां देश में लगभग दस प्रतिशत लोग मधुमेह से पीड़ित हैं, वहीं 14 प्रतिशत लोगों को मधुमेह हो गया है।  इसलिए आहार पर नियंत्रण के साथ-साथ शारीरिक गतिविधि बढ़ानी चाहिए।  नियमित रूप से टहलना, योग करना चाहिए और जंक फूड से बचना चाहिए।

 

14 नवंबर को प्रसिद्ध वैज्ञानिक फ्रेडरिक बेंटिंग का जन्म हुआ था और उन्होंने वैज्ञानिक चार्ल्स बेस्ट के साथ मिलकर इंसुलिन की खोज की थी, जो मधुमेह को रोकने में प्रमुख भूमिका निभाता है।  इसलिए, विश्व मधुमेह महासंघ (आईडीएफ) और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मधुमेह के बारे में लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए 1991 में 14 नवंबर को मधुमेह दिवस के रूप में घोषित किया।  तब से यह दिन पूरी दुनिया में मनाया जाता है।

 

About editor

Check Also

आज छोटी दिवाली मनाई गई आतिशबाजी से जगमगा उठा आसमान

    कल अयोध्या में होने वाले प्रभु श्री राम के प्राण प्रतिष्ठा के पहले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *