Breaking News

आइआइटी खडग़पुर के विशेषज्ञों की मदद से जल्द रोशन होंगे सुंदरवन के दुर्गम द्वीप

 

sonu jha

कोलकाता : बंगाल के सुंदरवन के दुर्गम व सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों को रोशन करने के लिए राज्य सरकार ने विशेष योजना बनाई है। इसके तहत आइआइटी खडग़पुर के विशेषज्ञों की मदद से सुंदरवन के दुर्गम घोड़ामारा द्वीप में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य है। राज्य सरकार को उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में इस द्वीप में बिजली पहुंच जाएगी। इसकी जिम्मेदारी आइआइटी खडग़पुर के विशेषज्ञों को पहले ही सौंपी गई है। जानकारी के मुताबिक, सुदूरवर्ती इस द्वीप में ताप बिजली की बजाय सौर ऊर्जा की मदद से बिजली पहुंचाई जाएगी।

 

इससे रात में गांव के बाजार-दुकानों के साथ घरें रोशन होगी। अधिकारियों के अनुसार, गांव में 180 किलोवाट का सौर ऊर्जा संयंत्र अगले कुछ दिनों में चालू हो जाएगा। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित इस चार करोड़ रुपये की परियोजना के कार्यान्वयन की जिम्मेदारी आइआइटी के विशेषज्ञों को सौंपी गई है। सौर ऊर्जा विशेषज्ञ एसपी गनचौधरी के नेतृत्व में इसपर काम चल रहा है। गनचौधरी ने ही इस बिजली परियोजना को डिजाइन किया था और प्रस्ताव प्रस्तुत किया था।

 

उन्होंने बताया कि घोड़ामारा सुंदरवन में एक अलग द्वीप है, जिसके एक तरफ सागरद्वीप है और दूसरी तरफ काकद्वीप। इस द्वीप तक नाव द्वारा ही पहुंचा जा सकता है। उस द्वीप पर लगभग पांच हजार लोग रहते हैं। आजादी के इतने दशकों बाद भी इस द्वीप के लोग बिजली व शुद्ध पेयजल से वंचित थे।

 

गनचौधरी ने कहा कि परियोजना का पहला चरण कुछ ही दिनों में लांच किया जाएगा। परिणामस्वरूप द्वीप के सभी घर बिजली से जगमग होंगे। इसके अलावा सौर ऊर्जा चालित पंपों के माध्यम से वहां के घरों तक सुरक्षित पेयजल भी पहुंचाया जाएगा। सौर ऊर्जा की मदद से वहां आगामी दिनों में 24 घंटे नौका सेवा भी उपलब्ध होगी।

About editor

Check Also

विगत पिछले पांच साल से मानव सेवा का कार्य कर रही है विद्यापति जन कल्याण सेवा संस्थान

  ‘सब तीरथ बार बार गंगासागर एक बार।’   देश-विदेश से लाखों की संख्या में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *