Breaking News

बीएसएफ ने ‘मेरी माटी मेरा देश-मिट्टी को नमन, वीरों का वंदन’ कार्यक्रम के जरिए बलिदानियों को किया याद

 

BHK

मुर्शिदाबाद : माटी से हमारा सबंध न केवल भौतिक, बल्कि भावनात्मक भी होता है। यह हमारे देश की धरोहर, सांस्कृतिक विरासत विविधता, एकता, और समृद्धि का प्रतीक भी है।

भारत माता की सुरक्षा और संरक्षण करना हम सभी का परम कर्तव्य है।इसी क्रम में 12 अगस्त, 2023 को बीएसएफ के दक्षिण बंगाल सीमांत के अंतर्गत सीमा चौकी जालंगी, 141वीं वाहिनी के जवानों ने अपनी जिम्मेवारी के इलाके में नेहरू युवा केंद्र, स्थानीय लोगों और स्कूली बच्चों के साथ मिलकर आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम का आयोजन किया।

 

इस कार्यक्रम के जरिए सभी सुरक्षा बलों और पुलिस बलों के बलिदानी जवानों को याद करते हुए श्रद्धांजलि दी गई। इस कार्यक्रम में सीएपीएफ, आर्मी, एयर फोर्स से सेवानिवृत्त, वीरांगनाओं, स्कूली बच्चों और एनसीसी कैडेट्स ने भाग लिया।

 

कार्यक्रम के माध्यम से शहीदों के परिवारों को भी सम्मानित किया गया। वहां आए सभी लोगों ने ‘मेरी माटी, मेरा देश–मिट्टी का नमन, वीरों का वंदन’ के नारे लगाए।

इस कार्यक्रम में तरुण संघ क्लब, नोडापारा किशोर संघ क्लब, कालीगंज और जालंगी क्लब के युवाओं ने भाग लिया और वे अपने गांवों से मिट्टी भी लेकर आए।

 

 

ग्रामीणों ने बीएसएफ का जताया आभार

 

ग्रामीणों और स्कूली बच्चों ने इन सभी कार्यक्रमों के आयोजन के लिए बीएसएफ का आभार जताया और उन्होंने बीएसएफ से भविष्य में भी इस तरह के कार्यक्रमों के आयोजन के लिए आग्रह किया।

 

दक्षिण बंगाल सीमांत के जनसंपर्क अधिकारी श्री एके आर्य, डीआईजी ने बताया कि बीएसएफ समय- समय पर सीमावर्ती क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन करती रहती है।

उन्होंने “मेरी माटी, मेरा देश” थीम के बारे में कहा कि माटी हमारे देश का मूल स्त्रोत है, जो हमारे जीवन की भव्यता और सांस्कृतिक धरोहर को दर्शाती है। इसलिए हमें अपनी माटी की सुरक्षा करने का संकल्प लेना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

About editor

Check Also

विगत पिछले पांच साल से मानव सेवा का कार्य कर रही है विद्यापति जन कल्याण सेवा संस्थान

  ‘सब तीरथ बार बार गंगासागर एक बार।’   देश-विदेश से लाखों की संख्या में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *