Breaking News

हावड़ा में दुर्गा पूजा फोरम का गठन अलग-अलग फोरम पर बहस शुरू हुई

S k jha

हावड़ा : हावड़ा में दुर्गा पूजा की परंपरा को एकजुट करने और बढ़ाने के लिए मंत्री अरूप रॉय की पहल के तहत हावड़ा में दुर्गा पूजा फोरम का गठन। अलग-अलग फोरम पर बहस शुरू हो गई.

 

‘फोरम फॉर दुर्गा पूजा-हावड़ा’ की पहली बैठक रविवार 3 सितंबर को शरत सदन, हावड़ा में आयोजित की गई. हावड़ा शहर की प्रशासनिक मान्यता प्राप्त 1332 दुर्गा पूजा समितियों में से 900 समितियां रविवार की बैठक में उपस्थित थीं.

बैठक की शुरुआत में मौजूद राज्य के सहकारिता मंत्री अरूप रॉय ने कहा, ‘यह मंच आने वाले दिनों में हावड़ा की दुर्गा पूजा परंपरा को और विस्तार देने में मददगार होगा.

यहां राजनीति का कोई स्थान नहीं है. आज की बैठक में सभी दुर्गा पूजा समितियों को आमंत्रित किया गया है. जिस तरह यूनेस्को ने कोलकाता में दुर्गा पूजा को मान्यता दी है, हम भी उस लक्ष्य की ओर एकजुट होकर आगे बढ़ेंगे।

 

मंत्री ने यह भी कहा कि दुर्गोत्सव के दौरान वे परिवहन विभाग के मंत्री से बात करेंगे और सड़क दिशानिर्देश बनाने में मदद करेंगे ताकि उत्तर से दक्षिण तक संचार व्यवस्था सुचारू हो. मंत्री की इस पहल को पूजा उद्यमी काफी अच्छी नजर से देख रहे हैं.

 

अगर जिले में ऐसी समिति हो तो आने वाले दिनों में सभी पूजा समितियों को काम करने में काफी सहूलियत होगी.

 

साथ ही रविवार को हुई इस बैठक में मौजूद ‘फोरम फॉर दुर्गा पूजा’ की कार्यकारी समिति के सदस्य सायंतन चक्रवर्ती ने कहा, ”हम कोई बंटवारा नहीं चाहते, मां सबके लिए एक है.

 

 

कलकत्ता की ही तरह हावड़ा में भी पूजा के शौकीन लोग पूजा करते हैं। चूंकि पूरे राज्य में एक संगठन के माध्यम से दुर्गा पूजा की समग्र तस्वीर उभर रही है, इसलिए इसे अलग-अलग विभाजित करना संगठनात्मक दृष्टिकोण से मुश्किल है।एक मंच आम लोगों से प्रशासन तक संदेश पहुंचाने की सुविधा देता है। पिछले साल इसी मंच की पहल पर नेताजी इंडोर स्टेडियम में एक ही दिन तीन हजार लोगों ने रक्तदान किया था

 

हमारे बीच की ग़लतफ़हमी को बातचीत से सुलझाना संभव है. हावड़ा, कोलकाता में स्थापित ‘फोरम फॉर दुर्गा पूजा’ की एक शाखा है। इसके बाद भी ‘फोरम फॉर दुर्गा पूजा’ समिति के आयोजकों का मानना ​​है कि हावड़ा के लिए एक विशेष फोरम बनाने की पहल पर बहस शुरू हो जाएगी.

About editor

Check Also

आज छोटी दिवाली मनाई गई आतिशबाजी से जगमगा उठा आसमान

    कल अयोध्या में होने वाले प्रभु श्री राम के प्राण प्रतिष्ठा के पहले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *