Breaking News

नाहर गांव की दुर्गा पूजा के लिए बीएसएफ के महानिदेशक ने भेजा अपना शुभकामना पत्र

मधुबनी/ कोलकाता, संवाददाता : बिहार के मधुबनी जिले के नाहर गांव में इस बार दुर्गा पूजा आयोजन का 79वां वर्ष है।नाहर में आजादी से पहले यानी साल 1943 में ही दुर्गा पूजा की शुरुआत हुई थी। इस गांव में हर साल बड़े धूमधाम के साथ दुर्गा पूजा का आयोजन होता है। वहीं, इस बार नाहर की दुर्गा पूजा को देश की सीमाओं की रक्षा करने वाली सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के प्रमुख यानी महानिदेशक (डीजी) श्री पंकज कुमार सिंह, आइपीएस ने भी अपना शुभकामना पत्र दिया है।

नाहर गांव निवासी और कोलकाता में पत्रकार राजीव कुमार झा के अनुरोध पर जारी इस पत्र में बीएसएफ महानिदेशक ने दुर्गा पूजा के सफल आयोजन के लिए पूजा कमेटी के सभी पदाधिकारियों व सदस्यों सहित समस्त ग्राम वासियों को अपनी शुभकामनाएं दी है। उन्होंने कामना की है कि मां दुर्गा हम सभी पर अपनी कृपा करें और सभी के जीवन में ढेर सारी खुशियां लाएं।

बीएसएफ प्रमुख के शुभकामना पत्र का अंश

अपने शुभकामना संदेश में बीएसएफ प्रमुख ने लिखा है- मुझे यह जानकर प्रसन्नता हो रही है कि दुर्गा पूजा समिति, नाहर (मधुबनी) इस बार लगातार 79वें वर्ष दुर्गा पूजा का आयोजन कर रहा है। साल 1943 में नाहर गांव में हैजा के भयंकर प्रकोप के बीच महामारी से बचाव के लिए शुरू हुई दुर्गा पूजा की इस यात्रा के 79वें वर्ष में पहुंचना निश्चित ही एक प्रेरणादायक है। इसके सफल आयोजन के लिए मैं समिति के अब तक के सभी पदाधिकारियों, सदस्यों व समस्त ग्राम वासियों को अपनी शुभकामनाएं प्रेषित करता हूं। दुर्गा पूजा के शुभ अवसर पर आइए हम सभी मां दुर्गा को हाथ जोड़कर सिर झुकाएं जो शक्ति के दिव्य स्रोत और बुराई का नाश करने वाली हैं।आइए हम सब इस उत्सव में शामिल हों और विश्व शांति और सद्भाव के लिए मां दुर्गा से प्रार्थना करें। समस्त ब्रह्मांड की माता हम सभी को सुख, मानवता, ज्ञान, सफलता और अच्छे स्वास्थ्य का आशीर्वाद दें ताकि हम अपनी पूरी क्षमता से मानवता की सेवा कर सकें।शुभकामनाओं सहित।

भारत की 6,300 किलोमीटर से अधिक अंतरराष्ट्रीय सीमा की रक्षा करता है बीएसएफ

उल्लेखनीय है कि बीएसएफ पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ लगने वाली भारत की 6,300 किलोमीटर से अधिक की अंतरराष्ट्रीय सीमा की रक्षा करता है। अंतरराष्ट्रीय सीमाओं की रखवाली के साथ बीएसएफ उत्तर पूर्वी राज्यों के उग्रवाद व नक्सल प्रभावित इलाकों में भी आंतरिक सुरक्षा दायित्वों के निर्वहन में अपनी सेवाएं दे रहा है। विश्व के सबसे बड़े सीमा रक्षक बल माने जाने वाले बीएसएफ में 2.65 लाख से अधिक जवान हैं, जिसका इस समय 1988 बैच के वरिष्ठतम आइपीएस अधिकारी श्री पंकज कुमार सिंह नेतृत्व कर रहे हैं।

नाहर की दुर्गा पूजा देखने आते हैं कई गांवों के लोग

  

बता दें कि नाहर की दुर्गा पूजा को देखने आसपास के कई गांवों के लोग आते हैं। वहीं, देश के विभिन्न शहरों में रोजी- रोजगार के सिलसिले में रहने वाले गांव के ज्यादातर लोग पूजा में जरूर आते हैं। 10 दिनों तक गांव में एक उत्सव का माहौल रहता है। पूजा को सफल बनाने में समिति के सचिव दयानंद झा, अध्यक्ष महेश झा  समेत सभी सदस्य व समस्त ग्रामीण जुटे हैं।

About editor

Check Also

हावड़ा लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार, एमआईएम के पूर्व संयोजक।

हावड़ा लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार, एमआईएम के पूर्व संयोजक। राजनीतिक महल को अल्पसंख्यक वोट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *