Breaking News

गंगा आरती बंगाल की नई पहचान

 

संघमित्रा सक्सेना

 

कोलकाता: कोलकाता म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन की ओर से बाजे कदमतल्ला गंगा घाट पर गंगा आरती का आयोजन। काशी के तर्ज पर की जा रही है। केएमसी के मुख्य प्रशासक फिरहाद हकीम तथा एम एम आई सी तारक सिंह एवं देवाशीष कुमार सहित अन्य अधिकारियों  के सहियोग से बाजे कदम तल्ला गंगा घाट पर गंगा आरती शुरुवात हो चुकी है। पिछले तीन महीने से चल रही इस धार्मिक कार्यक्रम ने कोलकातावासीयों को मंत्रमुग्ध किया।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की देखरेख में इस महाआरती की शुरुवात की गई है। कोलकाता नगर निगम के प्रशासनिक अधिकारियों के सहयोग से मुख्य प्रशासक सहित अन्य अधिकारियों ने इस प्रोजेक्ट पर खूब मेहनत की। गर्मी की मौसम में शाम के 7 बाजे से और सर्दी में 6 बाजे से आरती शुरू होती है। कुल 15 पंडित मिलकर देवी गंगा की आरती उतारते है। बनारस के बाद कोलकाता ही एकमात्र स्थान है जहां पारंपरिक तरीके से गंगा आरती की जाती है।

 

यूपी विधान सभा चुनाव के  दौरान उत्तरप्रदेश में चुनावी  प्रचार करने गई थी बनर्जी। वहीं उन्होंने गंगा आरती देखी थी। और कोलकाता वापसी के बाद उन्होंने के एम सी के मुख्य प्रशासक फिरहाद हकीम से गंगा आरती की कोलकाता में शुरुवात करने को कहा जिसके बाद कई जगह को देखने के बाद प्रिंसेप घाट के नजदीक बाजे कदमतल्ला घाट को चुना गया।

 

कोलकाता में हो रही इस आरती में शामिल होने के लिए यहां काफी श्रद्धालुओं की भीड़ लगती हैं। तीसरी वार सत्ता में वापसी के बाद  मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की  अनोखी पहल को बंगल के लोगों ने खूब सराहा।

 

About editor

Check Also

हावड़ा लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार, एमआईएम के पूर्व संयोजक।

हावड़ा लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार, एमआईएम के पूर्व संयोजक। राजनीतिक महल को अल्पसंख्यक वोट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *