Breaking News

पूर्णिया पुलिस ने के हाट थाना अवैध निकासी करने वाले साइबर अपराधी को किया गया गिरफ्तार।

सौरभ कुमार झा

 

पूर्णिया पुलिस ने के हाट थाना अंतर्गत एटीएम कार्ड फेरबदल कर अवैध निकासी करने वाले साइबर अपराधी को किया गया गिरफ्तार।विभिन्न बैंकों के कुल 10 एटीएम किया गया जप्त।(1) सौरभ कुमार उर्फ दीपक कुमार पिता- पंकज सिंह साकिन- न्यू एरिया वार्ड नंबर-07 थाना -नवादा जिला-नवादा , को पुलिस ने गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया है, वहीं पुलिस ने अभियुक्त को 10 विभिन्न बैंकों के एटीएम के साथ गिरफ्तार किया है।वहीं घटना के बारे में पुलिस के द्वारा प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया गया की थाना चौक पर अवस्थित एक्सिस बैंक के एटीएम में घुसकर एक व्यक्ति एटीएम के साथ छेड़छाड़ कर रहा है।

उक्त सूचना के सत्यापन एवं आवश्यक कार्रवाई हेतु अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सदर श्री पुष्कर कुमार के नेतृत्व में थानाध्यक्ष के हाट अनिल कुमार सिंह एवं अन्य पुलिस बल के सहयोग से एटीएम की घेराबंदी करते हुए ए टी एम् में घुसे व्यक्ति को हिरासत में लेकर तलाशी ली गई। तलाशी के क्रम में उक्त व्यक्ति से विभिन्न बैंकों के कुल 10 एटीएम बरामद किया गया एवं एक मोबाइल बरामद किया गया। सख्ती से पूछताछ करने के पश्चात उनके द्वारा अपनी स्वीकारोक्ति बयान में बताया गया कि उन लोगों का 4-5 लोगों का एक संगठित गिरोह है। पकड़ाए व्यक्ति के द्वारा बताया गया कि वह लोग एटीएम का हेराफेरी कर अवैध रूप से पैसे की निकासी करते हैं। यहां उल्लेखनीय है कि उनके द्वारा बताया गया वैसे एटीएम जहां गार्ड नहीं है उस एटीएम को छेड़छाड़ करते हुए एटीएम डालने वाले जगह को खाली कर देते हैं। जैसे ही कोई व्यक्ति अपना एटीएम डालता है वह दूसरे साइड में नीचे गिर जाता है। वह लोग एटीएम कक्ष में अपना एक मोबाइल नंबर गार्ड के नाम से चिपका देते हैं।

 

पैसा निकासी करने वाले व्यक्ति का एटीएम कार्ड जब दूसरे साइड में गिर जाता है तो वह मदद के नाम पर उक्त चिपकाए गए नंबर पर कॉल करता है। पैसा निकासी करने आए व्यक्ति को झांसे में लेकर वो लोग atm.pin पूछ लेता है एवं मौका पाकर एटीएम का हेरा फेरी कर लेता है। तत्पश्चात हेरा फेरी किए गए एटीएम से अवैध रूप से पैसे की निकासी का कार्य करता है।आम जनों से अपील है कि सर्वप्रथम किसी भी हालत में अपना एटीएम का पिन किसी को ना बताएं।एटीएम कक्ष में चिपकाए किसी भी नंबर पर कॉल ना करें। किसी भी प्रकार का समस्या होने पर संबंधित बैंक के शाखा में जाकर अपना शिकायत दर्ज करें।

About editor

Check Also

हावड़ा लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार, एमआईएम के पूर्व संयोजक।

हावड़ा लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार, एमआईएम के पूर्व संयोजक। राजनीतिक महल को अल्पसंख्यक वोट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *