Breaking News

पंचायत चुनाव में दोगुनी सीटें पाकर उत्साहित भाजपा अब लोकसभा में तृणमूल कांग्रेस को पछाडऩे की ताक में

 

SONU JHA

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में हाल में आए पंचायत चुनाव के नतीजों ने अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए राज्य में मुख्य विपक्षी भाजपा को उत्साह देने का काम किया है। इससे पहले 2018 में हुए पिछले पंचायत चुनाव की तुलना में इस बार ग्राम पंचायतों की लगभग दोगुनी सीटों पर जीत हासिल करने से उत्साहित भाजपा अब लोकसभा चुनाव में भी ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस को पछाडऩे का दावा कर रही है। भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि पंचायत चुनावों में मिली इस शानदार जीत का संदेश बिल्कुल साफ है कि ग्रामीण इलाकों में भाजपा की पकड़ मजबूत हुई है और अगर यह रुख बरकरार रहा तो पार्टी 2024 के लोकसभा चुनाव में तृणमूल को पछाड़ते हुए राज्य की शीर्ष पार्टी बन सकती है। 2024 में सीटों की संख्या को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि भाजपा राज्य की सभी 42 लोकसभा सीटों पर पूरी ताकत के साथ चुनाव लड़ेगी और 22 से 25 सीटों पर जीतना तय है।

उल्लेखनीय है कि 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को बंगाल में लगभग 17 प्रतिशत मतों के साथ सिर्फ दो सीटों पर ही जीत हासिल हो पाई थी, लेकिन 2019 में हुए पिछले चुनाव में भाजपा 40.64 प्रतिशत मतों के साथ सत्तारूढ़ तृणमूल से कई सीटें छीनते हुए 18 लोकसभा सीटें हासिल करने में कामयाब रही।

2019 में तृणमूल के खाते में 43.69 प्रतिशत मतों के साथ लोकसभा की 22 सीटें आईं थी जबकि इससे पहले 2014 के चुनाव में पार्टी को 34 सीटों पर जीत हासिल हुई थी और भाजपा के खाते में सिर्फ दो ही सीटें आईं थी।

ऐसे में पंचायत चुनाव के नतीजे और भाजपा का 2024 में 22-25 लोकसभा सीटें जीतने का दावा निश्चित तौर पर ममता बनर्जी के लिए खतरे की घंटी है। इससे पहले पिछले बंगाल दौरे में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने प्रदेश भाजपा नेतृत्व को बंगाल में 42 में से 35 लोकसभा सीटें जीतने का लक्ष्य दिया था।

 

पंचायत चुनाव के नतीजों से केंद्रीय नेतृत्व उत्साहित

 

वहीं, पंचायत चुनाव के नतीजों से भाजपा कितनी अधिक उत्साहित है, इसका अंदाजा गृह मंत्री शाह और भाजपा के राष्ट्रीय संगठन महासचिव बीएल संतोष सहित पार्टी के तमाम दिग्गज नेताओं के बयानों से लगाया जा सकता है। बीएल संतोष ने नतीजों के अगले दिन 12 जुलाई को ही ट्वीट कर 24 प्रतिशत वोट शेयर के साथ लगभग 10,100 ग्राम पंचायत वार्ड जीतने के लिए भाजपा की बंगाल टीम को बधाई दी। वहीं, शाह ने शुक्रवार को प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार से दिल्ली में मुलाकात में पार्टी के शानदार प्रदर्शन के लिए उनकी पीठ थपथपाई। शाह ने उसी दिन पंचायत चुनाव के नतीजों पर अपना पहला बयान जारी कर ट्वीट में कहा कि बंगाल में खून-खराबा वाली हिंसा भी भाजपा को शानदार प्रदर्शन करने से नहीं रोक सकी और पिछले चुनाव की तुलना में सीटों की संख्या लगभग दोगुनी हो गई है, जो दिखाता है कि भाजपा के प्रति बंगाल की जनता का विश्वास बढ़ रहा है।

शाह ने आगामी लोकसभा चुनाव में पार्टी की बड़ी जीत होने का दावा करते हुए यह भी कहा कि पंचायत चुनाव के नतीजों से यह पता चलता है कि लोगों का स्नेह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा के साथ है, और निश्चित रूप से यह पार्टी को आगामी चुनावों में जबरदस्त ऊंचाइयों तक ले जाएगा।

 

पिछले रिकार्ड के आधार पर भी ज्यादा लोकसभा सीटें जीतने का भरोसा

 

भाजपा को अपने पिछले ट्रैक रिकार्ड के आधार पर भी राज्य में ज्यादा लोकसभा सीटें जीतने का भरोसा है। भाजपा को वर्ष 2016 में हुए बंगाल विधानसभा चुनाव में 10 प्रतिशत मतों के साथ सिर्फ तीन सीटों पर ही जीत हासिल हुई थी। वर्ष 2021 के विधानसभा चुनाव में 37.97 प्रतिशत मतों के साथ भाजपा के विधायकों की संख्या बढ़कर 77 पर पहुंच गई।

 

About editor

Check Also

हावड़ा लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार, एमआईएम के पूर्व संयोजक।

हावड़ा लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार, एमआईएम के पूर्व संयोजक। राजनीतिक महल को अल्पसंख्यक वोट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *