Breaking News

बंगाल का बकाया रोकने को लेकर केंद्र के खिलाफ आज विधानसभा मे प्रस्ताव पेश करेगी तृणमूल कांग्रेस

Sonu jha

 

कोलकाता : सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस आज पश्चिम बंगाल विधानसभा में केंद्र सरकार द्वारा राज्य को दिए जाने वाले वित्तीय बकाए के मुद्दों पर चर्चा के लिए एक प्रस्ताव पेश करेगी। विपक्षी भाजपा ने कहा कि पार्टी ऐसे प्रस्ताव का विरोध करेगी।
राज्य के संसदीय कार्य मंत्री शोभनदेब चट्टोपाध्याय ने कहा, “केंद्र ने राज्य के खिलाफ आर्थिक नाकेबंदी शुरू कर दी है। केंद्र ने मनरेगा सहित कई केंद्रीय योजनाओं के तहत धन रोक दिया है। हम इस मुद्दे पर सदन में चर्चा करेंगे।” मंत्री ने आरोप लगाया कि केंद्र ने प्रतिशोध की राजनीति के कारण बंगाल के लिए फंड रोक दिया है। प्रस्ताव पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए भाजपा के मुख्य सचेतक मनोज तिग्गा ने कहा कि पार्टी इस प्रस्ताव का विरोध करेगी। उन्होंने कहा, “हम इस तरह के प्रस्ताव का विरोध करेंगे। टीएमसी अफवाह फैलाकर लोगों को गुमराह करने की कोशिश कर रही है। केंद्र और मणिपुर के खिलाफ प्रस्ताव लाने से पहले उन्हें राज्य में पंचायत हिंसा पर चर्चा करनी चाहिए।”
टीएमसी ने घोषणा की है कि पार्टी मनरेगा और अन्य योजनाओं के तहत बंगाल के फंड को रोकने के लिए भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के खिलाफ दो अक्टूबर को गांधी जयंती पर दिल्ली में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू करेगी। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 (मनरेगा) का लक्ष्य एक वित्तीय वर्ष में कम से कम 100 दिनों की गारंटीकृत मजदूरी रोजगार प्रदान करके ग्रामीण क्षेत्रों में परिवारों की आजीविका सुरक्षा को बढ़ाना है। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मनरेगा और अन्य कल्याणकारी योजनाओं के लिए राज्य को धन जारी नहीं करने के केंद्र के कथित कदम के खिलाफ मार्च में दो दिवसीय धरना प्रदर्शन किया था।

About editor

Check Also

विगत पिछले पांच साल से मानव सेवा का कार्य कर रही है विद्यापति जन कल्याण सेवा संस्थान

  ‘सब तीरथ बार बार गंगासागर एक बार।’   देश-विदेश से लाखों की संख्या में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *