Breaking News

बीएसएफ व बीजीबी के क्षेत्रीय कमांडरों के बीच सीमा समन्वय सम्मेलन शुरू

Sonu jha

कोलकाता : बीएसएफ और उसके बांग्लादेश समकक्ष बार्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के बीच क्षेत्रीय कमांडर (आइजी) स्तर का 19वां सीमा समन्वय सम्मेलन शनिवार को सौहार्दपूर्ण माहौल में यशोर, बांग्लादेश में शुरू हुआ।

 

पांच सितंबर तक चलने वाले चार दिवसीय इस सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए बीएसएफ प्रतिनिधिमंडल ने सुबह बंगाल में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित दोनों देशों की आइसीपी पेट्रापोल- बेनापोल के रास्ते बांग्लादेश में प्रवेश किया, जहां बीजीबी प्रतिनिधिमंडल ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया।

 

बीएसएफ के सात सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व दक्षिण बंगाल फ्रंटियर, कोलकाता के आइजी आयूष मणि तिवारी, आइपीएस कर रहे हैं।

 

जिसमें बीएसएफ के उत्तर बंगाल व गुवाहाटी फ्रंटियर के आइजी समेत सीमा सुरक्षा बल, गृह तथा विदेश मंत्रालय के प्रतिनिधि शामिल हैं। वहीं, सम्मेलन में बीजीबी के 21 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व मोहम्मद मोर्शेद आलम, अतिरिक्त महानिदेशक, रीजन कमांडर, उत्तर पश्चिम क्षेत्र, रंगपुर कर रहे हैं।

 

एक बयान में बताया गया कि इस सम्मेलन में अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा, सीमा पार अपराध व दोनों पक्षों के हितों से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

 

अधिकारियों ने बताया कि पहले दिन विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई जिसमें सीमा पार अपराध के खिलाफ संयुक्त प्रयास, लंबित विकासात्मक कार्यों के संबंध में सहमति, अवैध सीमा पार आवाजाही की जांच के उपाय शामिल हैं।

 

दोनों पक्षों ने अपने एजेंडा बिंदु एक दूसरे के साथ साझा किए। दोनों पक्षों द्वारा समन्वित सीमा प्रबंधन योजना से संबंधित मामले पर भी चर्चा की गई जिसमें दिन और रात के दौरान एक साथ समन्वित गश्त दल शामिल हैं, खुफिया जानकारी साझा करना, संवेदनशील क्षेत्रों की पहचान करना और सभी स्तरों पर बैठकों की आवृत्ति बढ़ाना, जो दोनों सीमा सुरक्षा बलों और दोनों देशों के सीमावासियों के बीच विश्वास निर्माण को बढ़ाने में मददगार साबित होगा।

 

About editor

Check Also

अब पश्चिम बंगाल के बाजार में सुधा ब्रांड का दूध आने वाला है

  S k jha हावड़ा: अब पश्चिम बंगाल के बाजार में सुधा ब्रांड का दूध …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *