Breaking News

ममता ने स्पेन के उद्योगपतियों से पश्चिम बंगाल में निवेश का किया आह्वान

 

 

 

कोलकाता : निवेशकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से स्पेन दौरे पर गईं बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को वहां के उद्योगपतियों के साथ सम्मेलन में उनसे राज्य में निवेश का आह्वान किया। ममता ने कहा कि बंगाल में सब कुछ है, आप एक बार आकर तो देखें, जमीन से लेकर किसी भी चीज की कमी नहीं रहने दी जाएगी। कोलकाता में हर साल आयोजित होने वाले वाणिज्यिक सम्मेलन की तर्ज पर स्पेन की राजधानी मैड्रिड में आयोजित बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट (बीजीबीएस) में वहां के उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए ममता ने बंगाल की उपलब्धियों व औद्योगिक बुनियादी ढांचे से उन्हें अवगत कराया।

 

ममता ने कहा कि बंगाल एक ऐसा राज्य है जहां पहाड़, जंगल, नदियां, समुद्र और पर्यटन सबकुछ हैं। राज्य में एक कुशल कार्यबल है। यहां विभिन्न क्षेत्रों में उद्योग की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने स्पेन के व्यापारिक समुदाय से अपील की कि बंगाल बस आपके आने का इंतजार कर रहा है। आप कम से कम एक बार यहां घूमने के बहाने भी आकर तो देखें। बंगाल का उद्योग अनुकूल माहौल कैसा है, कैसे काम करता है यह आकर देखें। ममता ने कहा कि यदि आपको यहां ठीक लगे तभी निवेश करें। ममता ने वादा किया कि अगर आप बंगाल में निवेश करना चाहते हैं तो किसी भी चीज की कमी नहीं होगी। हमारी सरकार हरसंभव मदद के लिए तैयार है। मुख्यमंत्री ने स्पेन के उद्यमियों को 21 से 23 नवंबर तक कोलकाता में आयोजित होने वाले बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट में आने का भी निमंत्रण दिया।

 

स्पेन के चैंबर आफ कामर्स के सहयोग से आयोजित इस बिजनेस समिट में वहां कई प्रमुख उद्यमी मौजूद थे। इस दौरान मुख्यमंत्री के साथ भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली सहित उनके साथ वहां गए राज्य के मुख्य सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी व अन्य वरिष्ठ अधिकारियों एवं कई उद्योगपति भी मौजूद रहे। ममता ने यह भी दावा किया कि बंगाल मैन्युफैक्चरिंग, एमएसएमई सहित कई उद्योगों में देश में नंबर एक है।

 

 

 

कन्याश्री से लेकर लक्ष्मी भंडार योजनाओं का किया जिक्र

 

ममता ने इस दौरान अपनी सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न सामाजिक कल्याण योजनाओं- कन्याश्री, रूपश्री, स्वास्थ्य साथी, युवा श्री से लेकर लक्ष्मी भंडार तक का भी जिक्र किया। ममता ने कहा कि राज्य में लोगों को मुफ्त स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने से लेकर बेटियों को स्कूल-कालेज से लेकर विश्वविद्यालय तक मुफ्त शिक्षा प्रदान की जा रही है। उन्होंने दावा किया कि सामाजिक कल्याण योजनाओं में बंगाल देश में नंबर एक है। ममता ने दुर्गापूजा का भी उल्लेख किया और कहा कि यह बंगाल का सबसे बड़ा त्योहार है, जिसे यूनेस्को तक ने मान्यता दी है। मुख्यमंत्री ने कोलकाता फिल्म फेस्टिवल का भी उल्लेख किया और कहा कि इसमें हर साल 40 से 50 देश हिस्सा लेते हैं। ममता ने कहा कि विविधता में एकता हमारी पहचान है। बंगाल में हम सभी जातियों व धर्मों का समान रूप से सम्मान करते हैं। भाषण के अंत में मुख्यमंत्री ने स्पेनिश भाषा में ही धन्यवाद ज्ञापित किया।

 

About editor

Check Also

प्रसिद्ध जादुगर के के लायल ने आजमगढ़ में दर्शकों का मन मोह लिया

  आजमगढ़ करिया गोपालपुर में एक शादी कार्यक्रम के दौरान प्रसिद्ध जादुगर के के लायल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *