Breaking News

आइडेंटिटी में गणेश पूजा की धूम

संघमित्रा सक्सेना
कोलकाता: “ॐ गण गणपते नमः” हिंदू पंचाग के अनुसार भाद्रपद मास की शुक्ला पक्ष की चतुर्थी तिथि में देशभर में धूमधाम से गणेश चतुर्थी मनाई जा रही हैं।

*लेकिन क्या आप जानते है कि क्यों इस तिथि में ही भगवान गणेश की पूजा होती है?*
दरहसल भाद्रपद मास की शुक्ला पक्ष की चतुर्थी तिथि में गणेशजी का जन्म हुआ था। इसलिए इसी तिथि में भगवान गणेश की पूजा की जाती हैं।

 

*गणेश पूजा की मुख्य सामग्री*
दुर्बा गणेश पूजा की मुख्य सामग्री हैं। जिसके बिना लंबोदर की आवाहन असंपूर्ण मानी जाती हैं।

 

*मोदक नहीं दुर्ब भगवान गणेश की

प्रिय हैं, क्यों*
पुराण के अनुसार गणेशजी कैलाश में अपनी मां देवी दुर्गा के साथ कैलाश में थे। तभी अचानक स्वर्ग से सभी देवता भगवान गणेश से मिलने कैलाश पोहुचे। गणेशजी से गुहार लगाते हुए कहा कि अन्लासुर नमक दानव से उनकी रक्षा करें। गुस्साएं गणेश ने अन्लासुर को निगल लिया। फिर गणेश की पेट में जलन सी होने लगी। जिसकी खबर ऋषि कश्यप के पास पोहुचा। ऋषि ने 21गाठ दुर्बा की रस गणेशजी को पिलाया और वे स्वस्थ हो गाएं। इसलिए दुर्वा ही गणेश पूजा की मुख्य सामग्री हैं।

 

गणपति बप्पा की पवन पर्व पर बात हिंदुस्थान की प्रतिनिधि संघमित्रा सक्सेना पोहुची आइडेंटिटी कॉम्प्लेक्स में। आईडेंटिटी कंप्लेक्स की प्रेसिडेंट शिवकुमार मित्तल को “बात हिंदुस्थान कि” तरफ से गणेश पूजा के लिए मेमेंटो से सम्मानित किया गया। गणेश चतुर्थी की मौके पर सब ने क्या कहा देखिए:
शिवकुमार मित्तल (प्रेसिडेंट ऑफ आइडेंटिटी) का कहना है कि कॉम्प्लेक्स की पूजा में एक अपनापन है। हम सभी बड़े उत्साह से पूजा की तैयारी किए हैं। आशा रखते है कि हमारी यह प्रयास सफल होगी और सभी को गणेश पूजा की हार्दिक बधाई।
सुरिंदर मुंद्रा (वाइस प्रेसिडेंट ऑफ आइडेंटिटी) के अनुसार गणेश पूजा के माध्यम से सभी को सुख समृद्धि की प्राप्ती हो यही हमारी प्रार्थना हैं।

 

एम टिबरेवाल (आइडेंटिटी की निवासी) ने बताया कि भगवान गणेश सिद्धि की दाता हैं। आइडेंटिटी में गणेश पूजा एक परिवार की तरह होता हैं।
अमित अग्रवाल(आइडेंटिटी की निवासी) कहना है कि पूजा में सामिल होना अच्छा लगता हैं। मन को शांति मिलती हैं।
शिवकुमार कुमार सितानी (आइडेंटिटी की निवासी) ने बताया कि गणेश चतुर्थी की हिंदू पंचाग में खास महत्व हैं। भगवान गणेश की आराधना के विना कोई भी पूजा शुरू नहीं हो सकती। इसलिए गणेश चतुर्थी धूमधाम से मनाया जाता है। आपको बता दे कि शिवकुमार मित्तल (प्रेसिडेंट ऑफ आइडेंटिटी)
सुरिंदर मुंद्रा (वाइस प्रेसिडेंट ऑफ आइडेंटिटी), कौशल्या मुंद्रा,
एम टिबरेवाल (आइडेंटिटी की निवासी)
अमित अग्रवाल(आइडेंटिटी की निवासी)
शिवकुमार कुमार सितानी (आइडेंटिटी की निवासी), कमल झावर सहित कई अन्य गणेश पूजा में सामिल हुए।

About editor

Check Also

महानगर के मंदिर में भव्य रूप से प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन

  कोलकाता के 17, ताराचंद्र दत्त स्ट्रीट स्थित गुजरात भवन के सामने स्थित मंदिर में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *