Breaking News

ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए किशोर हजारिका के अथक प्रयास

 

विश्वनाथ से विनीत झा 30 सितंबर: 31 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से प्राप्त 793 आवेदनों में से विश्वनाथ घाट को देश के सर्वश्रेष्ठ पर्यटक गांव के रूप में चुना गया है। गौरतलब है कि विश्वनाथ घाट को असम के पर्यटन स्थलों में से एक के रूप में स्थापित करने के लिए एक व्यक्ति पिछले 16 वर्षों से अथक प्रयास कर रहा है।  वह शख्स हैं ग्रीन आशियाना वेलफेयर फाउंडेशन के मालिक और विश्वनाथ के पर्यटन प्रेमी डॉ. किशोर हजारिका।

 

सैकड़ों साल पुराने मंदिरों और 27 मंदिरों से समृद्ध विश्वनाथ को बढ़ावा देने के लिए पिछले 16 वर्षों से प्रयास कर रहे डॉ. किशोर हजारिका और उनकी पत्नी स्निग्धज्योति गोस्वामी ने अपने खर्च पर ब्रह्मपुत्र पर नाव यात्रा भी शुरू की।  यहां तक ​​कि उन्होंने सबसे छोटे नदी द्वीप उमातुमनी पर कई मंदिर भी बनवाए, जिनमें पांच मुख वाला शिवलिंग नांगेश्वर मंदिर भी शामिल है।

 

उमातुमनी में ग्रीन अचियाना इको रिज़ॉर्ट इस व्यक्ति द्वारा बनाया गया था और इसने असम और विदेशों से पर्यटकों को आकर्षित किया।  डॉ. किशोर हजारिका, जिन्होंने असम में ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने में विशेष भूमिका निभाई है, असम पर्यटन विभाग के माध्यम से और पर्यटन उत्साही रितोत्पल बरदोलोई और निरंजन हजारिका सहित कई विशेष व्यक्तियों की मदद से ग्रामीण पर्यटन के लिए आवेदन किया। और विश्वनाथ घाट को भारत के 31 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बीच सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव के रूप में चुना गया।

 

 

वंही विश्व पर्यटन दिवस पर नई दिल्ली में असम पर्यटन विभाग के उप निदेशक मैत्री देवी दास, रितोत्पल बरदोलोई और डॉ किशोर हजारिका ने पुरस्कार प्राप्त किए जाने के बाद विश्वनाथ पहुंचे किशोर हजारिका ने कल रात आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह भारत सरकार द्वारा मान्यता मिलने से बहुत खुश हैं। गुप्तकाशी विश्वनाथ घाट में आहोम राजाओं के कई स्मारक अभी भी जीवित हैं। जहाज़ के मलबे की स्थापना ब्रिटिश शासन के दौरान की गई थी। यह 27 अलग-अलग देवताओं के मंदिरों से भरा है, जो सबसे अनोखा हैं। विश्वनाथ के निवासी उचित पद देने के लिए पर्यटन मंत्रालय के आभारी हैं विश्वनाथ घाट को दर्जा, एक सुंदर ग्रामीण पर्यटन स्थल, जहां नदी द्वीप उमातुमनी तक अच्छी पहुंच है, दक्षिण में नाव द्वारा काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान, नदी द्वीप को जोड़ने के लिए एक रोपवे बनाने की योजना बना रहा है।  ग्रीन आशियाना वेलफेयर सोसाइटी के निदेशक स्निग्धज्योति गोस्वामी हजारिका, निरंजन हजारिका और भुवन लुइतेले, उपस्थित पत्रकार , युवक विश्वजीत दास आदि ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बात की।

 

About editor

Check Also

प्रसिद्ध जादुगर के के लायल ने आजमगढ़ में दर्शकों का मन मोह लिया

  आजमगढ़ करिया गोपालपुर में एक शादी कार्यक्रम के दौरान प्रसिद्ध जादुगर के के लायल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *