Breaking News

ग्वालियर रत्न दंपति ने रोमानिया में भारतीय योग परंपरा का प्रचार कर राष्ट्र का बढ़ाया मान 

ग्वालियर : मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर के विन्यास योग स्टूडियो के संस्थापक गौरव जैन और डा ललिता गौरव ने विदेश की धरती पर योग का प्रचार प्रसार कर इस शहर व देश का मान बढ़ाया है।

 

पिछले दो माह से दोनों रोमानिया की यात्रा पर थे और वहां रहकर इन्होंने योग का भरपूर प्रचार प्रसार किया। रोमानिया की मिरेला जार्ज (Mirela Gheorghe) को विधिवत योग प्रशिक्षक की शिक्षा देकर जैन दंपति ने वहां योग के प्रशिक्षण के लिए विन्यास रोमानिया नाम से योग शाखा का भी उद्घाटन किया। मिरेला जार्ज इनकी देखरेख में विन्यास रोमानिया के माध्यम से भारतीय योग परंपरा से वहां के लोगों को अवगत और शिक्षित करेंगी।

ज्ञात हो कि जैन दंपति ग्वालियर रत्न सम्मान से अलंकृत हैं। इन्हें पहले से कई और बड़े सम्मानों से भी अलंकृत किया जा चुका है‌। रोमानिया में योग का सफल प्रचार कर इन्होंने एक और कीर्तिमान स्थापित कर दिखाया है। योग विद्या का असली स्वरूप विदेश में सिखाकर इन्होंने न सिर्फ अपने शहर का बल्कि पूरे राष्ट्र का नाम ऊंचा किया है। इस दौरे में जैन दंपति वहां के मेयर से भी मिले, जो कि योग के बड़े प्रशंसक हैं।गौरव और ललिता गौरव जो कि शहर के एलएनआइपीई में सहायक प्राध्यापक हैं, इस यात्रा में रोमानिया के अलग अलग शहरों और क्षेत्रों में जाकर योग के प्रशिक्षण और इससे जुड़ी बारीकियां सिखाई। विदेश यात्रा के बाद वापसी पर शहर के कई गणमान्य हस्तियों ने इनका गर्मजोशी से स्वागत किया।

About editor

Check Also

संदेशखाली की घटना ने मध्ययुगीन बर्बरता को भी मात दे दिया है : शिवराज

  हावड़ा : मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बंगाल के संदेशखाली …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *