Breaking News

मास्टरजी की वाणी ने कोलकाता वासियों को किया मंत्रमुग्ध

– बीएसएफ बटालियन मुख्यालय व एम्स कल्याणी सहित कई प्रमुख संस्थानों में दिया व्याख्यान

– जीवन की सबसे कठिन परिस्थितियों से सहज तरीके से निपटने के बताए मंत्र

कोलकाता : प्रसिद्ध आध्यात्मिक गुरु व मार्गदर्शक मास्टरजी ने कोलकाता दौरे में अपने ज्ञान और आध्यात्मिक प्रवचनों के माध्यम से बड़ी संख्या में लोगों को प्रेरित किया है। वे एक मार्च, 2024 से कोलकाता की यात्रा पर हैं।इस दौरान उन्होंने जीवन की सबसे कठिन परिस्थितियों से सहज तरीके से निपटने का मंत्र बताकर लोगों में अंतर्निहित क्षमता विकसित करने में मदद की है।

कोलकाता दौरे में मास्टरजी को भारतीय विज्ञान, शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (आइआइएसईआर), बीएसएफ कल्याणी, जेआइएस कालेज ऑफ़ इंजीनियरिंग, इंडियन चैंबर आफ़ कामर्स (आइसीसी), इंस्टीट्यूट आफ़ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स आफ़ इंडिया, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, कल्याणी (एम्स) और आर्मी इंस्टीट्यूट आफ़ मैनेजमेंट जैसे कुछ प्रमुख संस्थानों में व्याख्यान देने के लिए आमंत्रित किया गया था। साथ ही दक्षिणेश्वर मंदिर जैसे शहर के प्रसिद्ध आध्यात्मिक केंद्रों में भी।

बीएसएफ जवानों व उनके परिवार के सदस्यों ने भी प्रेरक वक्तव्य का उठाया लाभ 

एक अधिकारी ने बताया कि बीएसएफ की 112, 05 व 102वीं वाहिनी मुख्यालय, कल्याणी, हरिणघाटा में बीएसएफ वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन (बाबा) के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में बड़ी संख्या में सीमा सुरक्षा बल के महिला व पुरुष कार्मिकों एवं उनके परिवार के सदस्यों ने मास्टरजी के प्रेरक वक्तव्य का लाभ उठाया। इस कार्यक्रम में 112वीं वाहिनी, बीएसएफ के कमांडेंट नकुल वैद्य सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे। बताया गया कि प्रमुख संस्थानों में व्याख्यान के दौरान मास्टरजी की वाणी और अत्यधिक आकर्षक प्रश्नोत्तर सत्रों को दर्शकों द्वारा खूब पसंद किया गया। उनमें से कई लोगों को गारंटीकृत परिवर्तन का अनुभव करने के लिए कम से कम 30 दिनों तक नियमित रूप से उनकी वाणी सुनने के लिए प्रेरित किया। मास्टरजी ने होली पर भी विशेष व्याख्यान दिया और इसे बुराई पर अच्छाई की जीत का उत्सव बताया।

मास्टरजी की वाणी यूट्यूब चैनल ‘मास्टरजी’ पर भी आसानी से उपलब्ध 

मास्टरजी, पिछले 16 वर्षों से अपने आध्यात्मिक प्रवचनों (वाणी) के माध्यम से एक लाख से अधिक लोगों के साथ आमने-सामने अपना ‘ज्ञान’ या अनुभवात्मक ज्ञान साझा कर चुके हैं, जिससे नियमित श्रोताओं को जीवन की सबसे कठिन परिस्थितियों से सहज तरीके से निपटने की अंतर्निहित क्षमता विकसित करने में मदद मिली है।मास्टरजी की वाणी यूट्यूब चैनल ‘मास्टरजी’ पर भी आसानी से उपलब्ध हैं।

हैदराबाद में वैश्विक आध्यात्मिकता महोत्सव में मुख्य वक्ता के रूप में हुए शामिल

मास्टरजी को पिछले महीने हैदराबाद में आयोजित वैश्विक आध्यात्मिकता महोत्सव में मुख्य वक्ता के रूप में आमंत्रित किया गया था। यह दुनियाभर के आध्यात्मिक गुरुओं और नेताओं का अपनी तरह का पहला समागम था, जिसमें चेतना के विकास, सामाजिक सद्भाव और सतत विकास पर इसके प्रभाव का पता लगाया गया था। इसका आयोजन संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा हार्टफुलनेस के साथ मिलकर 14-17 मार्च, 2024 के बीच हैदराबाद में स्थित दुनिया के सबसे बड़े ध्यान केंद्र कान्हा शांति वनम में किया गया था।

भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया था और समापन समारोह में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने भाग लिया था। मुख्य कार्यक्रम के दोनों दिनों में मास्टरजी मुख्य वक्ता थे, जिसमें उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी और राष्ट्रमंडल महासचिव पेट्रीसिया स्काटलैंड की उपस्थिति में समापन समारोह में उनका भाषण भी शामिल था।

मास्टरजी का 800 करोड़ की पूरी दुनिया की आबादी तक पहुंचने का लक्ष्य 

मास्टरजी का ‘मिशन 800 करोड़’ उनका सपना है कि वे अपने ‘सत्य के साथ अनुभव’ को धरती पर अंतिम व्यक्ति के साथ साझा करें। मास्टरजी पूरे विश्व को अपना परिवार मानते हैं, जिसने उन्हें अगले अगले छह वर्षों में 800 करोड़ की पूरी दुनिया की आबादी तक पहुंचने के लिए इस मिशन की स्थापना करने के लिए प्रेरित किया।

About editor

Check Also

हावड़ा लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार, एमआईएम के पूर्व संयोजक।

हावड़ा लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार, एमआईएम के पूर्व संयोजक। राजनीतिक महल को अल्पसंख्यक वोट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *