Breaking News

बेहद लोकप्रिय फुटबॉल टूर्नामेंट ‘आईएफए शील्ड यू.के. 2023’ का भव्य आयोजन

कोलकाता :यूके में रहनेवाले भारतीय प्रवासी बंगाली समुदाय के लोग पिछले 6 वर्षों से (2020 के कोरोना काल के वर्ष को छोड़कर) हर गर्मियों के मौसम में आयोजित फुटबॉल टूर्नामेंट आईएफए  (इंडियन फैन्स अलायंस) शील्ड में खेले जानेवाले मैच में हमेशा अपने पसंदीदा क्लब ईस्ट बंगाल या मोहन बागान की जर्सी पहने हुए देखे जाते हैं। इस साल 9 जुलाई को आर्बर पार्क में एक दिवसीय इस सुप्रसिद्ध फुटबॉल टूर्नामेंट ‘आईएफए शील्ड यूके 2023’ का आयोजन किया गया है, इसमें खेलने के लिए वहां फुटबाल प्रेमियों का उत्साह पूरे चरम पर है, इस प्रतियोगिता को इंग्लैंड के एफए द्वारा मान्यता प्राप्त है।

हर साल इस फुटबॉल प्रतियोगिता में मैच के दौरान बंगाली समुदाय में काफी लोकप्रिय मेनू इलिश और चिंगड़ी (झींगा) के साथ मजेदार व्यंजन के साथ फुटबॉल और फूड डे एकसाथ मनाया जाएगा। इस साल मोहम्मडन स्पोर्टिंग क्लब के सचिव दीपेंदु बिस्वास के समर्थन और पहल से क्लब के प्रशंसक टूर्नामेंट में पहली बार दिखेंगे। इस वर्ष के आयोजन में सोने पर सुहागा यह है कि भारतीय उच्चायोग ने स्वयं उप उच्चायुक्त सुजीत घोष के नेतृत्व में इस आयोजन में शामिल होने के लिए एक टीम भेजी है। पूर्व भारतीय अंतर्राष्ट्रीय जूल्स अल्बर्टो और हैरो काउंसिल के सबसे युवा काउंसिलर मैथ्यू गुडविन फ्रीमैन के साथ टीम काफी यह टीम दिलचस्प और दमदार लग रही है!

यह टूर्नामेंट पुरुषों, महिलाओं और बच्चों के समूह के बीच खेला जाता है, जिसमें केवल महिलाएँ पेनल्टी शूटआउट करती हैं। इसके कारण इस आयोजन में शुरुआत से लेकर अंत तक भरपूर मजा ही मजा है.

इस आयोजन में हेरिटेज बंगाल ग्लोबल के राजीब साहा, सौरव पॉल, रमिता घोष, सुदीप्तो भौमिक के लिए इस साल सबसे बड़ी संख्या में टीमों को शामिल करना एक नई चुनौती बन गई है। वही दूसरी ओर पॉइंटर्स बिजनेस फोरम (पीबीएफ) पिछले दो वर्षों से इस टूर्नामेंट का एक अभिन्न अंग रहा है, जिसका नेतृत्व इसके अध्यक्ष आईआईएचएम के सुबर्नो बोस, मुंबई स्थित एक्विस्ट रियल्टी के सचिव संजय गुहा, कोलकाता के देबाशीष घोष और हैरो के शौमो चौधरी कर रहे हैं।

एचबीजी के उपाध्यक्ष महुआ बेज हर इसकी तैयारियों में व्यस्त हैं, जो टूर्नामेंट की लगातार बदलती आवश्यकताओं को दर्शाते हैं और सुचारू वितरण सुनिश्चित करने के लिए बाहरी निकायों के साथ संपर्क कर रहे हैं।

ईस्ट बंगाल, मोहन बागान और मोहम्मडन स्पोर्टिंग के लिए खेलने वाले खिलाड़ी सायंतन चक्रवर्ती, अबिरभाव बंद्योपाध्याय और ऋषिक बोस इस टूर्नामेंट की ट्रॉफी जीतने का लक्ष्य लेकर पिछले कुछ महीनों से हर हफ्ते अभ्यास में व्यस्त हैं। दिब्येंदु दूसरी बार खेलने के लिए स्विट्जरलैंड से आ रहे हैं।

एचबीजी के निदेशक अनिर्बान मुखोपाध्याय कहते हैं, ‘इसकी सफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है, कि यह इस तरह का आयोजन ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका में भी होने जा रहा है। सिडनी 23 सितंबर को अपने आईएफए शील्ड की मेजबानी करेगा। यूके में रहनेवाले प्रवासी बंगाली का एक बड़ा हिस्सा अब इस टूर्नामेंट से अपनी पहचान बना रहा है।

 

 

About editor

Check Also

हावड़ा लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार, एमआईएम के पूर्व संयोजक।

हावड़ा लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार, एमआईएम के पूर्व संयोजक। राजनीतिक महल को अल्पसंख्यक वोट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *