Breaking News

बीएसएफ ने बांग्लादेश के रास्ते तस्करी की जा रही 12 करोड़ का सांप का जहर किया जब्त

Sonu jha

कोलकाता : बीएसएफ ने पश्चिम बंगाल के दक्षिण दिनाजपुर जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा पर हिली बार्डर के पास तस्करी को नाकाम कर करोड़ों रुपये मूल्य के सांप के जहर से भरा एक जार जब्त किया है। बांग्लादेश के रास्ते इसकी तस्करी की जा रही थी।हिली थाना क्षेत्र के उत्तरी आगरा गांव से इसे जब्त किया गया। बीएसएफ के मुताबिक, जब्त सांप के जहर से भरे जार का वजन 2 किलो 460 ग्राम है, जिसकी बाजार कीमत करीब 12 करोड़ रुपये है। सांप के जहर से भरा हुआ जार फ्रांस में बनाया गया है।उस पर मेड इन फ्रांस लिखा हुआ है। शुक्रवार को बीएसएफ ने सांप के जहर का जार बालुरघाट वन विभाग को सौंप दिया। बीएसएफ और बालुरघाट वन विभाग इस बात की जांच कर रहा है कि सांप के जहर की तस्करी की घटना में कौन शामिल है।

बीएसएफ ने एक बयान में कहा कि 61 बटालियन बीएसएफ के जवानों ने एक गुप्त सूचना पर हिली थाना के तहत भारत-बांग्लादेश सीमा से लगे उत्तरी आगरा गांव में तलाशी ली। बांग्लादेशी अखबार में लिपटी एक वस्तु बरामद हुई। अखबार हटाने पर उसमें से सांप के जहर से भरा एक जार निकला। लेकिन इस घटना में किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। बीएसएफ ने कहा कि 28 सेमी लंबा जार फ्रांस का बना हुआ है। वहां से वे बांग्लादेश के रास्ते भारत में तस्करी की कोशिश कर रहे थे।  बीएसएफ अधिकारियों ने अभी इसकी पुष्टि नहीं की है कि जार में किस प्रजाति के सांप का जहर था।

चीन, अमेरिका और यूरोपिए देशों में होती है तस्करी इस संबंध में बालुरघाट वन विभाग के रेंजर सुकांत ओझा ने कहा कि बीएसएफ की 61वीं बटालियन की ओर से सांप के जहर से भरा जार सौंपा गया है। अदालत के निर्देश पर सांप के जहर का एक नमूना एकत्र कर परीक्षण के लिए मुंबई भेजा जाएगा। वन विभाग के अधिकारी ने बताया कि उत्तर बंगाल के इस इलाके में सांप के जहर की तस्करी करने वाला एक गिरोह सक्रिय है। जहर की तस्करी बांग्लादेश होते हुए अमेरिकी, यूरोपिए देशों और चीन आदि में की जाती है।

 

About editor

Check Also

हावड़ा लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार, एमआईएम के पूर्व संयोजक।

हावड़ा लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार, एमआईएम के पूर्व संयोजक। राजनीतिक महल को अल्पसंख्यक वोट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *