Breaking News

पश्चिम बंगाल दिवस पर चार सितंबर को विधानसभा में पारित हो सकता है प्रस्ताव

 

 

Sonu jha

कोलकाताः बांग्ला नव वर्ष के दिन यानी पोइला बैशाख को पश्चिम बंगाल के स्थापना दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव आगामी चार सितंबर को राज्य विधानसभा में पेश कर पारित किया जा सकता है।

तृणमूल कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक पश्चिम बंगाल दिवस को लेकर एक प्रस्ताव चार सितंबर को सदन के पटल पर रखा जा सकता है। साथ ही उसी दिन राष्ट्रगान की तरह ही पश्चिम बंगाल का अपन राज्य गीत पर भी प्रस्ताव रखे जाने की बातें हो रही हैं।

 

इससे पहले 29 अगस्त को शाम 4.30 बजे राज्य सचिवालय नवान्न में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक सर्वदलीय बैठक बुलाई है जिसमें इस प्रस्ताव पर चर्चा होने की बात है। इस बैठक में राज्य के सभी मान्यता प्राप्त दलों को आमंत्रित किया गया है।

हालांकि भाजपा विधायक व नेता प्रतिपक्ष सुवेंदु अधिकारी ने साफ कहा है कि वे उस बैठक में नहीं जाएंगे अगर कुछ बातें इस मुद्दे पर करनी है तो विधानसभा में होगी। पता चला है कि मुख्यमंत्री के अलावा राज्य विधानसभा स्पीकर बिमान बनर्जी भी राष्ट्रगान की तर्ज पर पश्चिम बंगाल का एक अलग राज्य गीत चाहते हैं।

जिन राज्यों के पास पहले से ही अपने राज्य गीत हैं उनमें गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, असम, बिहार, ओडिशा और तमिलनाडु समेत अन्य शामिल हैं।

हालांकि, राज्य में प्रमुख विपक्षी दल, भाजपा बांग्ला नव वर्ष दिवस को पश्चिम बंगाल दिवस के रूप में मनाने के खिलाफ है, इसकी बजाय वे 20 जून को बंगाल स्थापना दिवस मनाते आ रहे हैं।

इस साल राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने 20 जून को राजभवन में पश्चिम बंगाल स्थापना दिवस मनाया था। इसके बाद मुख्यमंत्री ने राज्यपाल की आलोचना की थी और कहा कि वह इस संबंध में राज्यपाल के फैसले से स्तब्ध हैं।

About editor

Check Also

हावड़ा लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार, एमआईएम के पूर्व संयोजक।

हावड़ा लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार, एमआईएम के पूर्व संयोजक। राजनीतिक महल को अल्पसंख्यक वोट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *