Breaking News

बीएनआर आफिसर्स क्लब के हास्य कवि सम्मेलन में कवियों ने देशभक्ति कविताओं से लोगों में भरा जोश।

कवि सम्मेलन में देशभक्ति गीतों से बांधा समां- आजादी की कभी शाम न होने देंगे, शहीदों की कुर्बानी बदनाम न होने देंगे…

कोलकाता : दक्षिण पूर्व रेलवे मुख्यालय अंतर्गत बीएनआर आफिसर्स क्लब की ओर से होली के उपलक्ष्य में हर साल की भांति रंगारंग हास्य कवि सम्मेलन- 2022 का आयोजन गुरुवार शाम कोलकाता के गार्डेनरीच में गंगा नदी के तट पर स्थित प्रांगण में किया गया। इसमें राष्ट्रीय स्तर के कई प्रख्यात कवियों चिराग जैन, विनीत पांडे, वेद प्रकाश वेद, गोविंद राठी व प्रीति विश्वास आदि ने अपनी ओजपूर्ण कविताओं व चुटीले व्यंग्य से लोगों को खूब हंसाया व जमकर वाहवाही लूटी।इससे पहले स्वागत भाषण बीएनआर आफिसर्स क्लब के सचिव डा विजय नारायण झा (बीएन झा) ने दिया

और उन्होंने सनातन काल से चले आ रहे होली के इस महान पर्व पर प्रकाश डालते हुए कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगों का अभिनंदन किया। स्वागत भाषण के दौरान डा झा ने होली पर कुछ चुटीले व्यंग्य के साथ वीर रस पर आधारित अपनी कुछ कविताओं (पंक्तियों) से समां बांधते हुए माहौल को देशभक्ति से सराबोर कर दिया। सबसे पहले उन्होंने उन जांबाज सैनिकों को नमन किया जो -40 डिग्री में भी सियाचिन ग्लेशियर से लेकर अन्य दुर्गम जगहों पर देश की रक्षा के लिए ड्यूटी कर रहे हैं। साथ ही देश के लिए प्राण न्योछावर करने वाले बलिदानियों को याद किया।

 

इसके बाद उन्होंने – तो चलो सबसे पहले फिर से वो नजारा याद कर लें, शहीदों के दिल में थी जो ज्वाला याद कर लें, जिसमें बहकर आजादी पहुंची थी किनारे, देशभक्तों की खून की वह धारा याद कर लें…ये पंक्तियां जैसे ही पढ़ी, उपस्थित लोगों ने जमकर तालियां बजाई।

इसके बादअपनी कविता को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने जैसे ये पंक्तियां पढ़ी- आजादी की कभी शाम न होने देंगे, शहीदों की कुर्बानी बदनाम न होने देंगे, और बची है लहू की एक बूंद भी रगों में हम सबका, तब तक भारत माता की आंचल को नीलाम न होने देंगे…, तालियों की गड़गड़ाहट से पूरा प्रांगण गूंज उठा।सभी ने एक स्वर में इसकी खूब सराहना की। इसके बाद मंच पर मौजूद दिल्ली व अन्य शहरों से आए नामचीन कवियों ने सभी तरह के हास्य रस, वीर रस, श्रृंगार व वात्सल्य रस आदि पर आधारित कविताओं व अपनी रचनाओं से लोगों का खूब मनोरंजन किया और इस दौरान जमकर ठहाके लगे।

महाप्रबंधक अर्चना जोशी समेत कई विशिष्ट लोग रहे मौजूद

 

इस कवि सम्मेलन के मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में दक्षिण पूर्व रेलवे की महाप्रबंधक (जीएम) अर्चना जोशी, अतिरिक्त महाप्रबंधक (एजीएम) अतुल सिन्हा, बीएनआर आफिसर्स क्लब के प्रेसिडेंट व प्रिंसिपल चीफ आपरेशंस मैनेजर (पीओसीएम/एसईआर) प्रभास दंसाना समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी व सभी विभागों के विभागाध्यक्ष एवं अन्य विशिष्ट जन उपस्थित थे।

सभी ने इस कवि सम्मेलन का जमकर लुत्फ उठाया और इसकी खूब सराहना की। बड़ी संख्या में रेलवे अधिकारियों व कर्मियों के परिवार के सदस्यों, महिलाओं व बच्चे इस कवि सम्मेलन को देखने के लिए उपस्थित हुए थे और सभी ने इसका आनंद उठाया। इस कार्यक्रम का संचालन हास्य कवि विनीत पांडे ने किया। कार्यक्रम में डा बीएन झा, सुनील शर्मा, डा मीनू झा समेत अनेकों गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। क्लब के सचिव डा बीएन झा ने बताया कि हर साल होली के उपलक्ष में क्लब द्वारा पिछले 30 साल से लगातार कवि सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है।

About editor

Check Also

हावड़ा लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार, एमआईएम के पूर्व संयोजक।

हावड़ा लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार, एमआईएम के पूर्व संयोजक। राजनीतिक महल को अल्पसंख्यक वोट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *