Breaking News

ट्रेन हादसे की सीबीआइ जांच पूरी होने का इंतजार करें : रेल मंत्री

 

– बालेश्वर हादसे की वजह पर बोले वैष्णव- सच सामने आना जरूरी

– बंगाल की मुख्यमंत्री से रेल हादसे पर राजनीति नहीं करने की अपील की

हावड़ा : रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को कहा कि लोगों को ओडिशा के बालेश्वर में हुए भीषण ट्रेन दुर्घटना का कारण जानने के लिए सीबीआइ की प्राथमिक जांच पूरी होने का इंतजार करना चाहिए, जिसमें 292 लोग मारे गए थे। यह कहते हुए कि सच सामने आना जरूरी है, उन्होंने लोगों से अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की। इस दिन कोलकाता से सटे हावड़ा मैदान में ईस्ट वेस्ट मेट्रो परियोजना के कार्यों का जायजा लेने के बाद यहां पत्रकारों से बात करते हुए वैष्णव ने कहा- यह एक बहुत ही संवेदनशील मामला है। हमें वास्तविक तथ्य जानने की जरूरत है।

 

हम इस दुर्घटना के पीछे तकनीकी मूल कारण जानना चाहते हैं। सीबीआइ की प्राथमिक जांच पूरी होने दीजिए। इसके बाद हम भविष्य के कदमों के बारे में फैसला करेंगे। रेल मंत्री ने इस दौरान पत्रकारों के सवाल पर बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से रेल हादसे पर राजनीति नहीं करने की भी अपील की। दरअसल, ममता इस हादसे पर लगातार सवाल उठाती रही हैं और इसके लिए रेलवे को जिम्मेदार ठहराया था।

 

ममता ने कोरोमंडल जैसे ट्रेन में सुरक्षा कवच नहीं होने पर भी सवाल उठाया था।
रेल मंत्री ने दावा किया कि 2014 में मोदी सरकार के आने के बाद से यात्री सुरक्षा से लेकर रेलवे के विकास के लिए गंभीरता से कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा- जो लोग कवच को लेकर सवाल उठा रहे हैं, मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि जब सारी दुनिया में 1990 में ही कवच प्रणाली लागू हो गया था तो 2014 से पहले भारत में इसे लागू क्यों नहीं किया गया।

 

रेल मंत्री ने इस दौरान बंगाल में विभिन्न रेलवे परियोजनाओं के क्रियान्वयन के लिए राज्य सरकार से सहयोग की भी अपील की।

 

उल्लेखनीय है कि दो जून को बालेश्वर में भीषण ट्रेन हादसा हुआ था जब हावड़ा से चेन्नई जा रही कोरोमंडल एक्सप्रेस लूप लाइन की ओर निर्देशित हो गई, जहां यह एक खड़ी हुई मालगाड़ी से टकरा गई। उसी समय वहां से गुजर रही बेंगलुरु- हावड़ा एक्सप्रेस से भी वह टकरा गई थी। इस हादसे में अब तक 292 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि एक हजार से अधिक यात्री घायल हुए थे।

About editor

Check Also

हावड़ा लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार, एमआईएम के पूर्व संयोजक।

हावड़ा लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार, एमआईएम के पूर्व संयोजक। राजनीतिक महल को अल्पसंख्यक वोट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *