Breaking News

डेंगू रोकने के लिए जारी हुआ हेल्पलाइन नंबर

संघमित्रा सक्सेना

 

नॉर्थ 24 परगना: डेंगू का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। मच्छर से होनेवाली इस बीमारी से लोग परेशान हैं। वही यह बीमारी प्रशासन के लिए भी सिरदर्द बन चुकी है। पश्चिम बंगाल स्वस्थ और परिवार कलयान दफ्तर के वेबसाइट पर डेंगू सर्वेलिएंस सिस्टम पेज में इससे जुड़े सभी जानकारी और सुविधा उपलब्धकराई गई है। लेकिन जो नहीं है वह है आम लोगों में डेंगू को लेकर जागरूक करना । राज्य के अलग अलग नगर निगम डेंगू से निपटने के लिए हर संभव प्रयास कर रही हैं।

*कहां पनपता है डेंगू की मच्छर?*

 

एडीज मच्छर दरहसल प्लास्टिक की थैली, पुराने टायर, बंद मकान, खाली जमीन और बंद मकान की छत पर जल जमाव के कारण पनपती है।

 

*डेंगू पर साउथ दमदम म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन की पहल*

 

 

दक्षिण दमदम म्युनिसिपल के दायरे में कुल तीन विधानसभा क्षेत्र आते है। जैसे कि विधाननगर विधान सभा क्षेत्र, राजारहाट गोपालपुर और दमदम विधानसभा आदि। विशाल जनसंख्या वाले इस क्षेत्र का देखभाल दक्षिण दमदम म्युनिसिपलटी कर रही है।  साउथ दमदम म्युनिसिपल अस्पताल ने डेंगू को रोकने के लिए सख्त कदम उठाए है। जारी किया गया है दो हेल्पलाइन नंबर।

क. 8420662555
ख. 9007168333

साउथ दमदम म्युनिसिपल अस्पताल के सीआईसी संजय दास ने कहा कि डेंगू के खिलाफ जागरूक अभियान मई से चलाई जा रही हैं। इस दौरान मरीजों के सुविधा के लिए दो हेल्पलाइन नम्बर भी जारी किया गया है। लेकिन दुख की बात यह है कि लोगों में जागरूकता की कमी है। प्रशासनिक अधिकारी जब इलाके का दौरा कर रहे है तब लोग समझ रहे है, लेकिन बाद में ज्यों की त्यों हालात बनी हुई है। सूत्रों के मुताबिक 7 अगस्त को साउथ दमदम म्युनिसिपल की तरफ से डेंगू के खिलाफ अवॉर्नेस रैली का आयोजन किया गया। यह बांगुर से शुरू होकर राजरहाट गोपालपुर होते हुए दमदम 8 नंबर वॉर्ड में खत्म हुआ।

About editor

Check Also

बंगाली कीर्तन की खोई हुई महिमा वापस लाने के लिए ‘दरबारी पदबली’ लौट रहा है।

 कोलकाता: बंगाली शब्द ‘कीर्तन’ भारतीय संगीत की एक शाखा है, जिसके संगीत तत्व, भाषा, दर्शन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *