Breaking News

क्यों अलीपुर चिड़ियाघर को हेरिटेज कहा जाता है?


संघमित्रा सक्सेना
कोलकाता: क्या आप जानते है भारत के सबसे बड़े और पुराने जूलॉजिकल पार्क नाम। चलिए हम बताते है। भारत के सबसे पुराने और बड़े जूलॉजिकल पार्क का नाम अलीपुर जूलॉजिकल गार्डन हैं।

स्थानीय लोग इसे अलीपुर चिरिया घर के नाम से बुलाते है। 46.48 एकार्स जमीन पर फैली यह विशाल अलीपुर चिड़िया घर देखने भारत के विभिन्न प्रदेश के साथ साथ विदेश से भी पर्यटक आते हैं।

1876 में प्रतिष्ठित इस चिड़िया घर को 250 साल उम्र की अल्दब्रा जाएंट प्रजाति की कछुआ “अदवैता” की घर भी कहा जाता है। कोलकाता के पर्यटन को बढ़ावा देनेवालों में कोलकाता स्थित अलीपुर चिड़िया घर की भूमिका उल्लेखनीय हैं। दूर दूर से पर्यटक यहां चिड़िया घर की लुफ्त उठाने आते हैं।

 

*अलीपुर चिड़ियाघर और राम ब्रह्मा सान्याल*
अलीपुर चिड़ियाघर के पहला सुपरिटेंडेंट थे राम ब्रह्मा सान्याल। जियोलॉजिस्ट और पशु प्रशिक्षक राम ब्रह्मा सान्याल के उपस्थिति में 19 के दशक और 20 की शुरुवात में कोलकाता स्थित अलीपुर चिड़िया घर देश में अलग पहचान बनाएं थे। सन 1981 में हवाली का अंतिम राजा अपनी वर्ल्ड टूर के दौरान अलीपुर चिड़ियाघर देखने आएं थे।

 

*क्यों खास हैं अलीपुर जू*

अगर खासियत बात करे तो अलीपुर चिड़ियाघर बेहतरीन हैं। यहां साउदर्न स्कीमर, भूटान पीकॉक, इंडियन माउंट जैक, सेरपेंट ईगल, वाइल्ड बर्ड, रॉयल बंगाल टाइगर, एशियाटिक लायन, हिपोपोटमास, जिराफ, जेब्रा, एक सिंग वाले रेनोसर आदि।

 

इस गर्मी में भी अलीपुर चिड़ियाघर घूमने पर्यटक अशोक जी का कहना है कि अलीपुर चिड़ियाघर का परिवेश इतनी मनमोहक है कि हम बार बार चले आते है। बच्चें यहां की खूबसूरती और नई नई प्रजाति से मिलने का खूब आनंद उठाते हैं।

 

About editor

Check Also

बंगाली कीर्तन की खोई हुई महिमा वापस लाने के लिए ‘दरबारी पदबली’ लौट रहा है।

 कोलकाता: बंगाली शब्द ‘कीर्तन’ भारतीय संगीत की एक शाखा है, जिसके संगीत तत्व, भाषा, दर्शन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *