Breaking News

बंगाल के विभिन्न हिस्सों में वीबीएसवाई कार्यक्रमों में कृषि विशेषज्ञों को सुनने के साथ-साथ उज्ज्वला योजना के लिए आधार प्रमाणीकरण के लिए महिला लाभार्थियों की भारी भीड़ उमड़ी

कोलकाता, 21 नवंबर, पीआईबी : केंद्र महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में बहुत सक्रिय है और उनके जीवन को आसान बनाने में मदद करने के लिए कई पहल की है, जैसे कि प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के माध्यम से सब्सिडी वाले गैस कनेक्शन प्रदान करना और उसके लिए आधार प्रमाणीकरण की आवश्यकता। इसके अलावा, विभिन्न जिलों में( आईसीएआर) के कृषि विज्ञान केंद्र महिला किसानों की आय बढ़ाने के लिए आगे आए हैं। और यह बांकुरा, पश्चिम मेदिनीपुर, अलीपुरद्वार के विभिन्न स्थानों पर विकासशील भारत संकल्प यात्रा (वीबीएसवाई) कार्यक्रमों में अपरिहार्य हो गया।


इसके अलावा, किसानों ने ड्रोन के माध्यम से फसलों वाले खेतों में कीटनाशक फैलाने में बहुत रुचि ली।
आज आईसीएआर की बीसीकेवी, ने झाड़ग्राम जिले के लोधाशुली में एसएचजी सदस्यों को आय बढ़ाने की योजनाओं के बारे में बताया। यहां भी कृषि से जुड़ी महिलाएं बड़ी संख्या में कृषि की ओर ध्यान देने वाली योजनाओं को सुनने के लिए उमड़ पड़ीं।
सोमवार को वीबीएसवाई कार्यक्रम का दूसरा चरण अलीपुरद्वार 1 के तोपशिखाता ग्राम पंचायत में आयोजित किया गया। इसके अलावा, वीबीएसवाई का पहला चरण आज अलीपुरद्वार 1 के सालकुमार-2 ग्राम पंचायत में आयोजित किया गया। इसके अलावा, वीबीएसवाई कार्यक्रम डेबरा ब्लॉक के दावादारी ग्राम पंचायत, पश्चिम मेदिनीपुर, बांकुरा के खतरा ब्लॉक के दहला ग्राम पंचायत के अंतर्गत धारग्राम में भी हुए।
घरेलू गैस क्षेत्र में शामिल तेल विपणन कंपनियां अधिकांश वीबीएसवाई साइटों पर लाभार्थियों, विशेषकर महिला लाभार्थियों के बैंक खाते में सब्सिडी हस्तांतरण की सुविधा के लिए आधार प्रमाणीकरण सेवाएं प्रदान कर रही हैं। इसके अलावा, कार्यक्रम स्थल पर गैस कनेक्शन के संबंध में व्यक्तिगत विवरण में बदलाव भी प्रदान किया जा रहा है, जिसने अधिकांश स्थानों पर जहां वीबीएसवाई चल रही है, कई महिला लाभार्थियों को आकर्षित किया है।

About editor

Check Also

हावड़ा लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार, एमआईएम के पूर्व संयोजक।

हावड़ा लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार, एमआईएम के पूर्व संयोजक। राजनीतिक महल को अल्पसंख्यक वोट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *