Breaking News

भागलपुर से जनकपुर अब एक्सप्रेस की रफ्तार से पहुंचेंगे लोग, हावड़ा जयनगर की जनरल बोगी में रिजर्वेशन खत्म

पटना- रेलवे ने इंटर सिटी-जनसेवा की जनरल बोगी में सफर करनेवाले यात्रियों को एक बड़ी राहत दी है. कोविड काल में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए किये गये प्रावधान को खत्म कर दिया गया है. अब जनरल बोगी में सफर करने वालों के लिए रिजर्वेशन जरूरी नहीं है. अब यात्री सामान्य टिकट लेकर बोगी में सवार हो सकते हैं.

अब खड़े खड़े भी कर पायेंगे सफर

उनके लिए कोई सीट निर्धारित नहीं होगी. सीट खाली रहने पर वो बैठेंगे और सीट खाली नहीं रहने पर वो खड़े होकर भी सफर कर सकते हैं. कोविड काल में जनरल बोगियों में भी उतने लोगों को ही सफर की अनुमति दी जाती थी, जितनी सीटें बोगी में होती थी. सीट के अतिरिक्त किसी को बोगी में सफर नहीं करने दिया जाता था.

कई ट्रेनों में बढ़ेगी भीड़

सोमवार को भागलपुर के रास्ते एक्सप्रेस बनकर चली हावड़ा-जयनगर पैसेंजर ट्रेन में जनरल बोगी के लिए किसी प्रकार का आरक्षण का प्रावधान नहीं रहा. यह ट्रेन न केवल एक्सप्रेस की रफ्तार से चली, बल्कि इसके जनरल बागी में निर्धारित सीट से कहीं ज्यादा लोगों ने सफर किया. रेलवे ने इस निर्णय का फायदा साहिबगंज-भागलपुर और बांका-भागलपुर-किऊल रेलखंड पर इंटरसिटी ट्रेनों की जनरल बोगियों में सफर करनेवाले यात्रियों को भी हुआ है.

काउंटर से ले सकते हैं सामान्य टिकट

इन ट्रेनों की जनरल बोगियों को भी आरक्षण मुक्त कर दिया गया है. भागलपुर-दानापुर इंटर सिटी, साहिबगंज-दानापुर इंटर सिटी, भागलपुर-मुजफ्फरपुर जनसेवा एक्सप्रेस, जयनगर-भागलपुर एक्सप्रेस जैसी तमाम ट्रेनों के जनरल बोगियों में अब पहले की तरह भीड़ दिखने लगी है. लोग पहले की तरह जनरल कोच के लिए काउंटरों से सामान्य टिकट लेकर बोगी में चढ़ रहे हैं.

धीरे-धीरे सभी ट्रेनों का परिचालन सामान्य

रेलवे सूत्रों का कहना है कि कोरोना की स्थिति में सुधार होने के बाद रेल प्रशासन एक्सप्रेस समेत धीरे-धीरे सभी ट्रेनों का परिचालन सामान्य करने जा रहा है. कोरोना काल में जो सभी ट्रेनों की एसी से लेकर जनरल बोगियों में आरक्षण टिकट पर ही सफर करने की अनिवार्यता की गयी थी, उसे खत्म कर दिया गया है. इसी के तहत भागलपुर-दानापुर इंटर सिटी, साहिबगंज-दानापुर इंटर सिटी और भागलपुर-मुजफ्फरपुर जनसेवा एक्सप्रेस की जनरल बोगियों को आरक्षण मुक्त कर दिया गया है.

 

जनसेवा में भी लोगों को राहत

1 अप्रैल की रात 12 बजे के बाद जनसेवा एक्सप्रेस, भागलपुर-दानापुर इंटर सिटी, साहिबगंज-दानापुर इंटर सिटी और जयनगर-भागलपुर एक्सप्रेस की जनरल बोगियों से रिजर्वेशन की अनिवार्यता खत्म कर दी गयी. वैसे भागलपुर रेलखंड पर बांका-राजेंद्रनगर इंटर सिटी में पहले ही आरक्षण की समस्या को खत्म की जा चुकी है.

About editor

Check Also

संदेशखाली की घटना ने मध्ययुगीन बर्बरता को भी मात दे दिया है : शिवराज

  हावड़ा : मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बंगाल के संदेशखाली …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *