Breaking News

फरक्का से 410 किमी नौकायन कर कोलकाता लौटा एनसीसी दल

 

कोलकाता : एनसीसी के पश्चिम बंगाल और सिक्किम निदेशालय के तत्वावधान में कोलकाता गु्रप सी मुख्यालय से जुड़े एक और दो नौसेना इकाई के कैडेट्स के दल के गंगा नदी में 410 किलोमीटर नौकायन करते हुए कोलकाता पहुंचने के साथ इस साहसिक नौकायन अभियान का सफलतापूर्वक समापन हो गया। 60 सदस्यीय युवा कैडेटों का दल, जिसमें 30 महिला कैडेट भी शामिल थीं, 22 मई को मुर्शिदाबाद जिले के फरक्का से इस अभियान पर निकले थे और 20 दिनों में यह कठिन यात्रा पूरी की।

 

 

कोलकाता में हुगली नदी के किनारे मैन आफ वार जेट्टी पर शनिवार को कैडेटों के पहुंचने पर एनसीसी के एडीजी मेजर जनरल उदय शंकर सेनगुप्ता व अन्य गणमान्य लोगों ने गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। इस अवसर पर सेना के पूर्वी कमान मुख्यालय फोर्ट विलियम स्थित अल्बर्ट एक्का आडिटोरियम में भव्य समापन समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में दिग्गज हाकी खिलाड़ी ओलंपियन और अर्जुन अवार्ड विजेता गुरुबक्स सिंह समेत एनसीसी, नौसेना व सेना से जुड़े वरिष्ठ अधिकारीगण मौजूद रहे। इस मौके पर एनसीसी के एडीजी मेजर जनरल सेनगुप्ता ने प्रतिभागी बेस्ट कैडेटों व अभियान का सफलतापूर्वक नेतृत्व करने वाले अधिकारियों को पुरस्कृत किया।

 

उन्होंने इस चुनौतिपूर्ण अभियान को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए कैडेटों की जमकर सराहना की और उन्हें भविष्य की शुभकामनाएं दी। इस दौरान कैडेटों ने अपने अनुभव भी साझा किए। इसमें उन्होंने बताया कि किस प्रकार इतनी प्रचंड गर्मी व बदलते मौसम के बीच नदी में नौकायन करते हुए रास्ते में उन्होंने पुनीत सागर अभियान, नमामि गंगे, स्वच्छ भारत, वृक्षारोपण, पर्यावरण संरक्षण, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसे विभिन्न सामाजिक विषयों पर जागरूकता अभियान भी चलाया और स्थानीय आबादी को इसके महत्व के बारे में बताया। समारोह में दो नौसेना यूनिट, एनसीसी के कमांडिंग आफिसर लेफ्टिनेंट कमांडर नासिर ए अजीज व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

About editor

Check Also

हावड़ा लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार, एमआईएम के पूर्व संयोजक।

हावड़ा लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार, एमआईएम के पूर्व संयोजक। राजनीतिक महल को अल्पसंख्यक वोट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *