Breaking News

प्राइवेट ट्यूशन जरूरी नहीं: ज्योति गुप्ता

संघमित्रा सक्सेना

 

बैरकपुर: बैरकपुर फ्यूचर लॉरेट अकादमी में पर्यावरण और बच्चें, दोनों ही इस स्कूल की मूल संपद हैं। स्कूल में प्रवेश करते ही हरियाली और पेड़ पौधे जगह-जगह नजर आती है। इस इंग्लिश मध्यम विद्यालय में को एजुकेशन की सुविधा है। सबसे बड़ी बात इस स्कूल की यह है कि संपूर्ण सिलेबस स्कूल में ही कंप्लीट करवाई जाती है। जिससे बच्चे एक्स्ट्रा बर्डन से बचते है। इस बारे में बात हिंदुस्तान की के  संवाददाता संघमित्रा सक्सेना ने स्कूल की प्रिंसिपल से बात की, पढ़िए पूरा रिपोर्ट…

 

अपके स्कूल की विशेषता क्या हैं ?

फ्यूचर लॉरेट् अकेडमी के प्रिंसिपल ज्योति गुप्ता ने बताया कि सबसे बड़ा खासियत स्कूल की पढ़ाई है। हम थ्योरी ओरिएंटेड से ज्यादा प्रैक्टिकल प्रैक्टिस पर जोड़ देते है। 80 प्रतिशत सिलेबस हम स्कूल में ही पूरा करवा देते है। हम प्राइवेट ट्यूशन के खिलाफ है, और यही वजह है कि हम लोग बच्चों को स्कूल में ही पुरी तरस से तैयार करवाते हैं।

 

गर्ल चाइल्ड की सुरक्षा के लिए क्या करते है?

गर्ल चाइल्ड की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता हैं। साथ ही सभी बच्चो की जिम्मेदारी स्कूल के अंदर हमारी है जिसे हम बखुबी निभाते हैं।

 

स्कूल में साफ सफाई कैसी है? 

 

इस विषय पर उन्होंने कहा कि आपने स्कूल के अंदर प्रवेश किया है और आप खुद ही अपनी आंखों से देख कर समझ सकते हैं कि पूरे स्कूल का परिवेश कितना साफ और सुंदर है मेरे कहने से कुछ नहीं होता स्कूल एक विद्या का मंदिर है यहां पर साफ सफाई का ध्यान उतना ही रखा जाता है जितना कि आप अपने घर या मोहल्ले के मंदिरों की करते हैं।

क्योंकि ज्ञान का दीप यही जलता है और जहां ज्ञान का दीप जले उसे मंदिर ही कहते हैं। वही स्वच्छता जैसी विषय पर बच्चों को भी से अवगत कराया जाता है ताकि बच्चे अपनी बढ़ती उम्र के साथ बच्चियों के शरीर में जो हार्मोनल चेंज आते हैं,इसके बारे में हम बच्चों को अवगत कराते हैं। जिस के बच्चे घबराएं नहीं। और टीचर से खुलकर इस बारे में बात कर सके यह भी हमारा मुख्य उद्देश्य है। मंगल पांडे पार्क के पास स्थित बैरकपुर फ्यूचर लॉरेट एकेडमी सिर्फ पढ़ाई नहीं बल्कि समाज और देश के लिए एक अच्छा नागरिक बनने में कोई कमी नही रखती है, उनके इस पहल को बात हिंदुस्तान की ओर से हार्दिक शुभकामनाएं।

About editor

Check Also

संदेशखाली की घटना ने मध्ययुगीन बर्बरता को भी मात दे दिया है : शिवराज

  हावड़ा : मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बंगाल के संदेशखाली …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *