Breaking News

बीएसएफ के महानिदेशक ने पश्चिम बंगाल में भारत-बांग्लादेश सीमा पर सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की

SONU JHA

कोलकाता : हाल में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का महानिदेशक (डीजी) नियुक्त हुए नितिन अग्रवाल, आइपीएस ने पश्चिम बंगाल के अपने पहले दो दिवसीय दौरे में यहां भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की।अधिकारियों ने बताया कि बल के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर की यात्रा में बीएसएफ डीजी ने बल के पूर्वी कमांड की एडीजी आइपीएस सोनाली मिश्रा के साथ सुरक्षा व्यवस्था और परिचालन तैयारियों की समीक्षा के लिए शनिवार को उत्तर 24 परगना जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित आइसीपी पेट्रापोल व अन्य सीमा चौकियों का दौरा किया। यहां उन्होंने पूरे सुरक्षा परिदृश्य की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आइसीपी पेट्रापोल में यात्री टर्मिनल, सीमा शुल्क और आव्रजन, कार्गो गेट, आयात/निर्यात व्यापार क्षेत्र, भारतीय भूमि बंदरगाह प्राधिकरण (एलपीएआइ) और अन्य सुविधाओं सहित विभिन्न एजेंसियों के कामकाज के बारे में जानकारी ली।
बीएसएफ डीजी ने इस दौरान सीमा की सुरक्षा में तैनात जवानों से भी बातचीत की और सैनिक सम्मेलन को भी संबोधित किया।
उन्होंने सभी जवानों की उनके उच्च मनोबल और परिचालन उपलब्धियों के लिए प्रशंसा करते हुए आगे भी इसी तरह पूरे समर्पण के साथ काम करते रहने को प्रेरित किया।

एक बयान में बताया गया कि इस दौरे में अग्रवाल ने भारत- बांग्लादेश सीमा पर परिचालन पहलुओं को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक भी की। इस दौरान दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के महानिरीक्षक (आइजी) आयूष मनी तिवारी ने डीजी को प्रभावी सीमा प्रबंधन, चुनौतियों और भविष्य की योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने दक्षिण बंगाल सीमांत के क्षेत्र में सीमा पार अपराध की वर्तमान स्थिति समेत तस्करी, घुसपैठ व अन्य अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए किए जा रहे प्रयासों से अवगत करवाया। सीमावर्ती आबादी के बीच सुरक्षा की भावना पैदा करने के लिए दक्षिण बंगाल सीमांत द्वारा चलाए जा रहे सिविक एक्शन प्रोग्राम और अन्य विश्वास निर्माण उपायों से भी उन्होंने बीएसएफ डीजी को अवगत कराया।

सीमा अपराधों को नियंत्रित करने के प्रयासों की सराहना की

बीएसएफ के प्रवक्ता ने बताया कि महानिदेशक ने सीमाओं की सुरक्षा में बल के कार्मिकों के प्रयासों और समर्पण एवं सीमा अपराधों को नियंत्रित करने के उनके प्रयासों की सराहना की। उन्होंने सीमा पर शांति बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने बीएसएफ कार्मिकों से सीमा पर अपराधियों के खिलाफ हमेशा सतर्क रहने को भी कहा।

 

About editor

Check Also

प्रसिद्ध जादुगर के के लायल ने आजमगढ़ में दर्शकों का मन मोह लिया

  आजमगढ़ करिया गोपालपुर में एक शादी कार्यक्रम के दौरान प्रसिद्ध जादुगर के के लायल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *