Breaking News

बीएसएफ ने बांग्लादेश सीमा से 1.10 करोड़ के 15 सोने के बिस्कुटों के साथ राजमिस्त्री को पकड़ा

Sonu  jha

कोलकाता : बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने मुर्शिदाबाद जिले में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास तस्करी को नाकाम कर सोने के 15 बिस्कुटों के साथ एक राजमिस्त्री को गिरफ्तार किया है। बीएसएफ ने रविवार को एक बयान में बताया कि बल के मालदा सेक्टर अंतर्गत सीमा चौकी बोयराघाट इलाके से 115वीं वाहिनी के जवानों ने खुफिया सूचना पर अभियान चलाकर उसे शनिवार को पकड़ा। अधिकारियों ने बताया कि पकड़ा गया शख्स पेशे से राजमिस्त्री है और वह बड़े तस्करों के झांसे में आकर पैसे के लालच में सोने की तस्करी कर रहा था। सोनेके बिस्कुटों को बांग्लादेश से तस्करी कर भारत लाया जा रहा था। जब्त सोने का वजन 1831.95 ग्राम (लगभग दो किलोग्राम) है, जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में क़ीमत लगभग एक करोड़ दस लाख रुपये आंकी गई है। बीएसएफ के जनसंपर्क अधिकारी व डीआइजी अमरीश कुमार आर्य के अनुसार, जवानों को बीएसएफ के खुफिया विभाग से सूचना मिली कि उनके इलाके से सोने की तस्करी होने वाली है। सूचना के आधार पर जवानों ने एक संदिग्ध व्यक्ति को मोटरसाइकिल से आते देखा। उसे रोककर पूछताछ की गई तो वह घबरा गया और और उसने अपनी मोटरसाइकिल के निचले हिस्से (चैन कवर के पास बनी कैविटी) में सोना छुपाने की बात स्वीकार की। तत्पश्चात, बाइक के पुर्जे खोलकर तलाशी ली गई तो उसमें छिपाकर रखा गया 15 सोने के बिस्कुट मिले।पकड़े गए तस्कर की पहचान जयरूल शेख, गांव- फिरोजपुर, जिला- मुर्शिदाबाद के रूप में हुई।

पूछताछ में तस्कर ने खुलासा किया कि उसने चार अगस्त को फिरोजपुर गांव के बाबू शेख (28) से ये सोना प्राप्त किया था। शेख के निर्देशानुसार बीएसएफ की ड्यूटी प्वाइंट को पार करके यह सोना वह सैयदापुर बाजार में एक अज्ञात व्यक्ति को सौंपने वाला था। आगे उसने बताया कि सोने की सफलतापूर्वक डिलीवरी होने पर बाबू शेख से 30,000 रुपये मिलने थे। उसने दावा किया कि वह राजमिस्त्री का काम करता है और बाबू शेख ने उसे पैसा का लालच दिया और वह उसके झांसे में आकर सोने की तस्करी मे शामिल हो गया।पकड़े गए तस्कर को जब्त सोने के साथ आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए कस्टम कार्यालय, जंगीपुर को सौंप दिया गया है।

भोले भाले ग्रामीणों को पैसों का लालच देकर अवैध काम करवाते हैं तस्कर : डीआइजी

बीएसएफ डीआइजी अमरीश कुमार आर्य ने बताया कि सीमा पर कड़ी निगरानी की वजह से सोने के तस्कर आए दिन नये- नये हथकंडे अपना रहे हैं और भोले भाले ग्रामीणों को पैसों का लालच देकर अवैध काम करवाते है। उन्होंने सीमा पर रहने वाले लोगों से आह्वान किया कि उनके संज्ञान में सोने की तस्करी से संबंधित कोई भी सूचना मिलती है तो वे बीएसएफ की सीमा साथी हेल्पलाइन नंबर 14419 पर अथवा 9903472227 पर इसकी सूचना दे सकते हैं। पुख्ता सूचना देने वाले को उचित इनाम राशि दी जाएगी और उनकी पहचान भी गोपनीय रखी जाएगी।

About editor

Check Also

बंगाल की धरती पर हुआ राष्ट्रीय झंडे का अपमान।

Howrah :जहां लोग तिरंगा झंडा को लेकर आन बान शान के लिए मर मिटने को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *