Breaking News

आत्महत्या की घटनाओं को रोकने के लिए कोलकाता मेट्रो के सभी स्टेशनों पर लगेंगे स्वचालित प्लेटफार्म स्क्रीन दरवाजे

 

Sonu jha

कोलकाता : कोलकाता मेट्रो के विभिन्न स्टेशनों से आए दिन आत्महत्या और आत्महत्या के प्रयास के मामले लगातार सामने आने के बाद मेट्रो प्रबंधन ने अब अपने सभी स्टेशनों पर स्वचालित प्लेटफार्म स्क्रीन दरवाजे लगाने का फैसला किया है।

कोलकाता मेट्रो रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि स्वचालित प्लेटफार्म स्क्रीन दरवाजे ट्रेन के स्टेशन पर पहुंचने और रुकने के बाद अपने-आप खुल जाएंगे और यात्रियों के प्रवेश और निकास की प्रक्रिया पूरी होने के बाद खुद-ब-खुद बंद हो जाएंगे।

 

अधिकारी ने बताया, इससे रेल पटरियां हर समय यात्रियों के लिए पूरी तरह से दुर्गम और अदृश्य हो जाएंगी और पटरियों पर कूदकर आत्महत्या के प्रयासों की कोई संभावना नहीं होगी।

यह प्रणाली देश की सबसे पुरानी मेट्रो रेल प्रणाली यानी कोलकाता मेट्रो के सभी स्टेशनों पर स्थापित की जाएगी, जो गरिया के दक्षिणी बाहरी इलाके को दक्षिणेश्वर के उत्तरी बाहरी इलाके से जोड़ती है।

 

वहीं, कोलकाता में नवनिर्मित ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के मौजूदा और चालू मार्ग पर पहले से ही स्वचालित प्लेटफार्म स्क्रीन दरवाजे की व्यवस्था मौजूद है,

जो मध्य कोलकाता में सियालदह को कोलकाता के उत्तरी बाहरी इलाके में साल्टलेक से जोड़ता है। इस मार्ग में आत्महत्या या आत्महत्या के प्रयास की एक भी रिपोर्ट अभी तक नहीं आई है।

 

 

About editor

Check Also

बैरकपुर पुलिस कमिश्नरेट की प्रतिष्ठा से जुड़े खास बातें

  संघमित्रा सक्सेना नॉर्थ 24 परगना: बैरकपुर कमिश्नरेट ऑफ पुलिस की तरफ से बीकेपिसी की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *