Breaking News

महिलाओं को दिया सर्वाइकल कैंसर से बचाव का टीका

कोलकाता, 1 मार्च। बंगाल को सर्वाइकल कैसर से मुक्‍त करने की दिशा में शुरू किए गए अभियान के तहत शुक्रवार को मारवाड़ी रिलीफ सोसायटी की ओर से निशुल्क सर्वाइकल वैक्सीनेशन कैंप का आयोजन किया गया।
निर्मल वायर प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से आयोजित इस शिविर में 9 से लेकर 45 वर्ष आयु वर्ग की लगभग 100 महिलाओं का वैक्‍सीनेशन किया गया।
मारवाड़ी रिलीफ सोसायटी के कैंप कोऑर्डिनेटर अजय दिवाकर ने बताया कि मारवाड़ी रिलीफ सोसयटी के प्रधान सचिव प्रहलाद राय गोयनका की प्रेरणा से आयोजित इस शिविर को सफल बनाने में मारवाड़ी रिलीफ सोसायटी की विभागीय मंत्री श्रीमती संगीता अग्रवाल श्रीमती सरोज भट्ट का सराहनीय योगदान रहा
अजय दिवाकर ने बताया कि अभी तक सर्वाइकल कैंसर ही एक मात्र ऐसा कैंसर है जिसे टीकाकरण कर रोका जा सकता है। उन्‍होंने बताया कि 9 से 45 वर्ष की आयु की महिलाओं को टीका देकर इस बीमारी से बचाया जा सकता है। 9 से 15 साल तक की उम्र में अगर टीकाकरण किया जाय तो इसके बेहतर परिणाम आते हैं। इस आयु वर्ग की महिलाओं को वैक्‍सीन की दो डोज देनी होती है। इससे अधिक उम्र की महिलाओं को वैक्‍सीन की तीन डोज देन होती है।
दिवाकर ने बताया कि मारवाड़ी रिलीफ सोसायटी के प्रधान सचिव प्रहलाद राय गोयनका ने गांवों – शहरों में आम जन को स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति सजग करना उन्‍हें बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं उपलब्‍ध करवाने के लिए नियमित अंतराल से इस तरह के शिविरों का आयोजन शुरू किया है। सोसायटी ने जानलेवा बीमारी सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए 9 से 45 साल तक की महिलाओं को सर्वाइकल वैक्‍सीन निशुल्‍क देने का अभियान शुरू किया है।
इस अवसर पर अजय दिवाकर ने बताया कि सोसायटी के अस्‍पताल में स्‍वास्‍थ्‍य साथी कार्ड धारकों के इलाज की सुविधा उपलब्‍ध है। अस्‍पताल में आम नागरिकों को न्‍यूनतम शुल्‍क पर बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं उपलब्‍ध करवाई जा रही है। यहां जनरल वार्ड में भर्ती होने वाले मरीजों से बैड का एक दिन का किराया मात्र 50 रुपये लिया जाता है।
अस्‍पताल में मौजूद होम्‍योपैथिक चिकित्‍सक मात्र 20 रुपये में परामर्श देते हैं और दवा निशुल्‍क देते हैं। यहां चिकित्‍सक से मात्र 120 रुपये में परामर्श लिया जा सकता है। परामर्श के साथ दवाएं निशुल्‍क उपलब्‍ध कराई जाती है। अस्‍पताल में जेनेरिक दवाएं 60 प्रतिशत डिस्काउंट पर दी जाती हैं।

About editor

Check Also

हावड़ा लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार, एमआईएम के पूर्व संयोजक।

हावड़ा लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार, एमआईएम के पूर्व संयोजक। राजनीतिक महल को अल्पसंख्यक वोट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *