Breaking News

लीप्स एंड बाउंड्स में ईडी ने तलाशी के दौरान जब्त किए अभिषेक की पत्नी रुजिरा के दो बैंक खातों के स्टेटमेंट

Sonu jha

कोलकाता : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भर्ती घोटाले की जांच में कुछ दिन पहले लीप्स एंड बाउंड्स कंपनी के दफ्तर में तलाशी अभियान चलाया था। इस दौरान ईडी अधिकारियों ने न्यू अलीपुर स्थित लीप्स एंड बाउंड्स कंपनी के कार्यालय की तलाशी के दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे सांसद व तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा नरूला बनर्जी के दो बैंक खाते के विवरण भी जब्त किए हैं।

 

ईडी की जब्ती सूची या पंचनामा के अनुसार, अधिकारियों ने कार्यालय के तीन डेस्कटाप कंप्यूटरों के दस्तावेजों की तलाशी ली थी और दो कंप्यूटरों की हार्ड डिस्क जब्त किए हैं। इसके अलावा, एक निजी बैंक की सेंट्रल कोलकाता शाखा में रुजिरा नरूला के बैंक खाते का विवरण सहित कई अन्य दस्तावेज जब्त किए है। ईडी ने रुजिरा की इलाहाबाद बैंक शाखा के खाते का 142 पेज का स्टेटमेंट जब्त किया है।

 

भर्ती भ्रष्टाचार की जांच में गिरफ्तार सुजयकृष्ण भद्र उर्फ कालीघाट के काकू से बरामद दस्तावेजों के आधार पर ईडी ने 21 अगस्त को सुबह 11:30 बजे से लेकर अगली सुबह तक न्यू अलीपुर के पी ब्लाक में लिप्स एंड बाउंड्स के कार्यालय की लगभग 18 घंटे तक तलाशी ली थी।

 

पंचनामे के मुताबिक कंपनी के 2017 से 2019 तक के विभिन्न अकाउंटिंग रिकार्ड जब्त किए गए हैं। ईडी को कंपनी के कर्मचारियों के प्रोफेशनल टैक्स के दस्तावेज भी मिले हैं। इसके अलावा, यह पता चला है कि लीप्स एंड बाउंड्स के गठन से पहले कंपनी का नाम अनिमेष ट्रेड लिंक थी। उस कंपनी को खरीद लिया गया और उसका नाम बदलकर लीप्स एंड बाउंड्स रख दिया गया। ईडी ने उस बिक्री से जुड़े दस्तावेज भी जब्त किए हैं।

 

इसके अलावा जब्त किए गए दस्तावेजों की सूची में अलीपुर और बिष्णुपुर में पंजीकृत कई भूमि के दस्तावेज भी शामिल हैं। उस तलाशी में एक पूर्व निदेशक द्वारा संगठन के वर्तमान निदेशक को कई अचल संपत्तियां दान करने से संबंधित दस्तावेज भी मिला है। ईडी ने दावा किया है कि सुजयकृष्ण भद्र कंपनी की स्थापना से लेकर 2016 तक लीप्स एंड बाउंड्स के निदेशक पद पर थे।

इसके बाद भी कालीघाट के काकू सीधे तौर पर उस कंपनी से जुड़े हुए थे। वह कंपनी के सीईओ भी थे। ईडी के मुताबिक, सुजय कृष्ण लीप्स एंड बाउंड्स के दफ्तर में बैठकर अपना कारोबार संभालते थे। उनकी अपनी कंपनी, एसडी कंसल्टेंसी के और भी दस्तावेज लीप्स एंड बाउंड्स के कार्यालयों में मिले हैं। ईडी ने एसडी कंसल्टेंसी के साथ लीप्स एंड बाउंड्स के वित्तीय लेनदेन से जुड़े दस्तावेजों के आधार पर तलाशी ली।

 

ईडी के खिलाफ पुलिस में की गई है शिकायत

तलाशी के तीन दिन बाद, एजेंसी के एक कर्मचारी चंदन बनर्जी, जो तलाशी के दौरान मौजूद थे, ने ईडी अधिकारियों के नाम पर कोलकाता पुलिस के साइबर पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई है। उन्होंने आरोप लगाया है कि कंपनी के कंप्यूटर में 16 फाइलें उस दौरान डाउनलोड की गईं जब कार्यालय के कंप्यूटर ईडी अधिकारियों के नियंत्रण में थे।

वे फाइलें किसी भी तरह से लीप्स एंड बाउंड्स से संबद्ध नहीं हैं। कोलकाता पुलिस आरोपों की जांच कर रही है। दूसरी ओर, ईडी जब्त की गई दो हार्ड डिस्क और मोबाइल फोन से जानकारी हासिल करने के लिए केंद्रीय फारेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला के विशेषज्ञों की मदद ले रही है। तलाशी के दौरान ईडी अधिकारियों के अलावा एक सरकारी बैंक के दो अधिकारी गवाह के रूप में मौजूद थे। ईडी टीम पहले ही चंदन बनर्जी को बयान दर्ज करने के लिए दफ्तर बुला चुकी है।

About editor

Check Also

विगत पिछले पांच साल से मानव सेवा का कार्य कर रही है विद्यापति जन कल्याण सेवा संस्थान

  ‘सब तीरथ बार बार गंगासागर एक बार।’   देश-विदेश से लाखों की संख्या में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *