Breaking News

बगनान के बैद्यनाथपुर से 9 किलो वजन की विलुप्त प्रजाति के कछुए को बरामद किया ।

अभिजीत बनर्जी,

उलुबेरिया: बागनान ब्लॉकके 2 नंबर बैद्यनाथपुर गांव के रहने वाले अशोक सामंत ने कल शाम अपने घर पिछे में कुछ हिलता हुआ देखा. और देखते ही देखते उसने टॉर्च जलाई और देखा कि एक बड़ा सा कछुआ घूम रहा है। वहीं इसके बाद अशोक बाबू ने तुरंत इसकी सूचना पर्यावरण कार्यकर्ता सुमन सामंत और बैद्यनाथपुर रॉयल क्लब के सदस्यों को दी.

 

और खबर मिलते ही सुमन सामंत और क्लब के सदस्यों ने पर्यावरण कार्यकर्ता चित्रक प्रमाणिक से संपर्क किया. घटना सुनने के बाद चित्रक प्रमाणिक, सुमंत दास, इमान धारा और रघुनाथ मन्ना घटनास्थल पर गये. इस बीच, क्षेत्र में पहुंचने पर, उन्होंने पाया कि यह वास्तव में एक विलुप्त वयस्क मयूरी कछुआ या धूम कछुआ या पीकॉक सॉफ्टशेल कछुआ था जिसका वजन लगभग 9 किलोग्राम था।

 

वहीं इस बड़े कछुए को गांवों में बरकोल या काठा कहा जाता है। और उसके बाद उन्होंने उस कछुए को बचा लिया. और उन्हें उनके प्राकृतिक आवास में लौटा दिया है। इसके अलावा, पर्यावरण कार्यकर्ताओं ने अलग-अलग समय पर बचाए गए पांच वयस्क टीला कछुओं को भी शनिवार को उनके प्राकृतिक आवास में लौटा दिया। इतना ही नहीं पर्यावरण कार्यकर्ताओं की ओर से गांव के लोगों को कछुओं का महत्व समझाया और जागरूक किया जाता है. क्योंकि अक्सर गांव की ओर कछुओं को मारकर खाने का चलन देखने को मिलता है।

 

संयोग से, मयूरी कछुआ भारतीय वन्यजीव संरक्षण अधिनियम की सर्वोच्च संरक्षण स्थिति के तहत अनुसूची एक में शामिल है और पीकॉक सॉफ्टशेल कछुए को प्रकृति संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ की रेड बुक सूची में लुप्तप्राय के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

About editor

Check Also

आज छोटी दिवाली मनाई गई आतिशबाजी से जगमगा उठा आसमान

    कल अयोध्या में होने वाले प्रभु श्री राम के प्राण प्रतिष्ठा के पहले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *