Breaking News

बीएसएफ ने बांग्लादेश से तस्करी की जा रही 14 करोड़ मूल्य का 23 किलो सोना जब्त किया, तस्कर भी गिरफ्तार

– बांग्लादेश से बाइक के एयर फिल्टर व अन्य हिस्सों में छिपाकर लाया जा रहा सोना 
– उत्तर 24 परगना जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास पकड़ा गया 
संवाददाता, कोलकाता : बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने उत्तर 24 परगना जिले में भारत- बांग्लादेश सीमा के पास एक बार फिर तस्करों के मंसूबे नाकाम करते हुए 23 किलोग्राम वजन के विदेशी सोने के बिस्कुटों की एक बड़ी खेप के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया है।
बीएसएफ ने मंगलवार को एक बयान में बताया कि जब्त सोने की अनुमानित कीमत 14 करोड़ रुपये है। इसमें 50 सोने के बिस्कुट और 16 गोल्ड बार शामिल हैं। बीएसएफ दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के प्रवक्ता व डीआइजी एके आर्य ने बताया कि तस्कर इस सोने को बाइक के एयर फिल्टर व अन्य हिस्सों में छिपाकर बांग्लादेश से तस्करी कर भारत में लाने की कोशिश कर रहा था।एक पुख्ता सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए सीमा चौकी रनघाट इलाके से 68वीं वाहिनी जवानों ने सोमवार देर शाम सोने के साथ तस्कर को दबोचा।बीएसएफ अधिकारी ने बताया कि हाल के दिनों में बांग्लादेश सीमा से सोने की यह सबसे बड़ी जब्ती है।‌ उन्होंने बताया कि सीमा चौकी रनघाट के जवानों को शाम में पुख्ता खबर मिली कि उनके इलाके से सोने की बड़ी तस्करी होने वाली है। सूचना प्राप्त होते ही कमांडर की अगुवाई में जवानों की एक टुकड़ी संदिग्ध इलाके में पहुंची और सड़क के किनारे घात लगाया। कुछ देर बाद जवानों ने एक संदिग्ध बाइक सवार को आते देख उसे रोका। पूछताछ के दौरान व्यक्ति घबरा गया और बाइक को छोड़कर भागने की कोशिश की, लेकिन मुस्तैद जवानों ने उसे दबोचा लिया। उसके बाइक की गहन तलाशी ली गई तो सोने की बड़ी खेप मिली।
पकड़े गए तस्कर की पहचान इंद्रजीत पात्रा (23), गांव- कुलिया, जिला- उत्तर 24 परगना के रूप हुई।पूछताछ में तस्कर ने बताया कि गांव आलडंगा में उसके भाई की एक ज्वैलरी की दुकान है और वह अपने भाई के साथ ज्वैलरी का काम करता है। आगे उसने बताया कि कुछ समय पहले गांव रनघाट के रहने वाले समीर (50) ने उससे संपर्क किया था उसके साथ मिलकर रनघाट से बनगांव तक सोना लाने का सौदा किया था। समीर की तरफ से उसे सोने की डिलीवरी के बदले प्रतिमाह 15,000 रुपये देने का प्रस्ताव मिला था। आज समीर ने ये सोना उसे गांव कुलिया में उसके घर के पास सौंपा था। इसके बाद ये सोना वह बाइक में छुपाकर बनगांव लेकर जा रहा था।पकड़े गए तस्कर को जब्त सोने के साथ आगे की कार्रवाई के लिए कस्टम कार्यालय, बागदा को सौंप दिया गया है।
इस साल बांग्लादेश सीमा से 120 किलो सोना जब्त
अधिकारी ने बताया कि पिछले साल बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर अंतर्गत भारत-बांग्लादेश सीमा पर 114 किलो सोना जब्त किया था। इस साल, अभी तक 120 किलो सोना जब्त किया जा चुका है।बीएसएफ प्रवक्ता ने जवानों की इस उपलब्धि पर खुशी जताई है। उन्होंने कहा कि कुख्यात तस्कर गरीब और भोले-भाले लोगों को मामूली रकम का लालच देकर अपने जाल में फंसा लेते हैं। कुख्यात तस्करों का गिरोह तस्करी जैसे अपराधों में प्रत्यक्ष रूप से सामने नहीं आता इसलिए वे गरीब लोगों को अपना निशाना बनाते हैं।
तस्करी से संबंधित सूचना देने पर इनाम की पेशकश 
उन्होंने सीमा पर रहने वाले लोगों से आह्वान किया कि उनके संज्ञान में सोने की तस्करी से संबंधित कोई भी सूचना मिलती है तो वे बीएसएफ की सीमा साथी हेल्पलाइन नंबर 14419 पर अथवा 9903472227 पर इसकी सूचना दे सकते हैं। पुख्ता सूचना देने वाले को उचित इनाम राशि दी जाएगी और उनकी पहचान भी गोपनीय रखी जाएगी।

About editor

Check Also

हावड़ा लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार, एमआईएम के पूर्व संयोजक।

हावड़ा लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार, एमआईएम के पूर्व संयोजक। राजनीतिक महल को अल्पसंख्यक वोट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *