Breaking News

बीएसएफ ने आयात-निर्यात की आड़ में तस्करी के एक और प्रयास का किया भंडाफोड़: आईसीपी पेट्रापोल में 72 लाख रुपयों के सोने के कड़ों के साथ चालक को हिरासत में लिया

Sonu jha

उत्तर 24 परगना: दक्षिण बंगाल सीमांत (बीएसएफ) के तहत कोलकाता सेक्टर के सतर्क जवानों ने अपने सीमावर्ती इलाके आईसीपी पेट्रापोल पर एक तस्कर को 07 सोने की कड़े के साथ पकड़ा।

 

जब्त सोने का भार 1228.430 ग्राम है, जिसकी अनुमानित कीमत 72,29,311/- रुपए आंकी गई है। तस्कर इस सोने को बीएसएफ के जवानों से बचकर बांग्लादेश से वापस भारत आ रहे ट्रक के कैबिन में छुपाकर लाने की फिराक में था ।

 

उल्लेखनीय है कि, दिनांक 10 अगस्त, 2023 को प्राप्त खुफिया सूचना के आधार पर 145 वीं वाहिनी के जवानों ने आईसीपी पेट्रापोल में वाहन चेकिंग के दौरान दोपहर 1250 बजे निर्यात का माल छोड़कर बांग्लादेश से वापस भारत लौट रहे एक संदिग्ध ट्रक (रजि. न. WB–91-6313 ) को आईसीपी पेट्रापोल पर पैसेंजर गेट के पास रोका।

 

तलाशी के दौरान जवानों ने ट्रक के केबिन के अंदर बने इंप्रोवाइज्ड कैविटी से 07 सोने के कड़े बरामद किये। जांच में सामने आया कि गुमराह करने के लिए सोने के कड़ों पर चांदी की लेयर चढ़ाई हुई थी। सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने शीघ्र ही सभी सोने के कड़े तथा ट्रक को जब्त कर लिया तथा ट्रक चालक को आगे की पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया।

पकड़े गए ट्रक चालक की पहचान कमलेश आचार्या, पिता सदानंद आचार्या, ग्राम सुतिया, जिला उत्तर 24 परगना के रूप में हुई।प्रारम्भिक पूछताछ में कमलेश आचार्या ने बताया कि वह सुतिया, गायघाटा का रहनेवाला है। उसने बताया कि वह ट्रक चालक के रूप में काम करता है और नियमित रूप से निर्यात का सामान लेकर बेनापोल, बांग्लादेश जाता है।

 

आज वह खाली ट्रक लेकर बांग्लादेश से भारत आ रहा था तभी बेनापोल, बांग्लादेश निवासी रॉनी ने उससे सम्पर्क किया तथा उसे एक पैकेट दिया और कहा कि ये सामान उसे भारत में पहुंचकर एक अनजान व्यक्ति को सौंपना जोकि उसे बनगांव में मिलेगा। इसके बाद उसने ये सोना ट्रक के केबिन में रख लिया। लेकिन भारत में पहुंचने पर आईसीपी मेन गेट के पास वाहन चेकिंग के दौरान बीएसएफ ने उसे पैकेट के साथ पकड़ लिया।

 

पकड़े गए ट्रक चालक को जब्त किए गए सोने के साथ कस्टम ऑफिस पेट्रापोल को सौंप दिया गया है।

बीएसएफ दक्षिण बंगाल सीमांत के जन संपर्क अधिकारी श्री ए के आर्य, डीआईजी ने जवानों की इस उपलब्धि पर खुशी जताई है। उन्होंने कहा कि तस्करों की हर नापाक हरकतों पर बीएसएफ शिकंजा कस चुकी है। अधिकारी ने लोगों को सलाह दी कि किसी भी परिस्थिति में तस्करी के रास्ते को न अपनाये।

 

वो सीमा पर रहने वाले लोगों से आह्वान करते हैं की उनके संज्ञान में सोने की तस्करी से संबंधित कोई भी सूचना मिलती है तो वे बीएसएफ की *सीमा साथी हेल्प लाइन न. 14419* पर इसकी सूचना दे सकते हैं। इसके अलावा दक्षिण बंगाल सीमांत ने एक अन्य न. *9903472227* भी जारी किया जिस पर सोने की तस्करी से संबंधित व्हाप्ट्स संदेश या वाइस संदेश भी भेज सकते हैं। पुख्ता सूचना देने वाले को उचित इनाम राशि दी जाएगी और उसकी पहचान गोपनीय रखी जाएगी।

About editor

Check Also

अब पश्चिम बंगाल के बाजार में सुधा ब्रांड का दूध आने वाला है

  S k jha हावड़ा: अब पश्चिम बंगाल के बाजार में सुधा ब्रांड का दूध …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *