Breaking News

कल चंद्रमा पर चंद्रयान 3 की सफल लैंडिंग के बाद हावड़ा के शेख पारा में खुशी का माहौल है

 

 

Skjha

 

चंद्रयान 3 ने कल शाम चांद की धरती को छुआ. और इस मिशन में हावड़ा के बेटे इंसा इराज सीधे तौर पर शामिल थे. उन्होंने इसरो में वैज्ञानिक के रूप में काम किया।कल चंद्रमा पर चंद्रयान 3 की सफल लैंडिंग के बाद हावड़ा के शेख पारा में खुशी का माहौल है.

पूरा परिवार पिछले एक हफ्ते से बेटे इंसा इराज के काम की सफलता के लिए प्रार्थना कर रहा था. कल शाम जब चंद्रयान 3 लैंडिंग कर रहा था, तो मोहम्मद कमालुद्दीन और उनके परिवार के सदस्य उत्साह के साथ इंतजार कर रहे थे।

चंद्रयान 3 की सफल लैंडिंग के बाद इंसा इराज के पिता मोहम्मद कमालुद्दीन ने कहा कि इंसा इराज हमेशा से एक मेधावी छात्रा था. पार्क सर्कस क्षेत्र के एक निजी अंग्रेजी माध्यम स्कूल से उच्च माध्यमिक उत्तीर्ण करने के बाद, उन्होंने 2015 में हेरिटेज इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक उत्तीर्ण किया फिर 2016 में इसरो की अखिल भारतीय परीक्षा में पहली बार उन्हें 18 वां स्थान मिला।

 

फिर उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. वह 2017 में एक वैज्ञानिक के रूप में इसरो में शामिल हुए।तब से वे सीधे चंद्रयान पर शोध से जुड़ गये।

श्री हरिकोटा में एक सरकारी फ्लैट में रहते थे। घर का बेटा सारा दिन काम में व्यस्त रहता था. केवल रात को कभी-कभी पापा या मम्मी को फोन करके परिवार के बारे में पूछता था। लेकिन उन्होंने अपने काम के बारे में एक शब्द भी नहीं कहा.

इराज की मां निलुफा बेगम ने कहा कि यह सफलता सिर्फ उसकी नहीं बल्कि पूरी टीम की सफलता है. इसरो के सभी वैज्ञानिकों को सफलता के लिए बधाई दिया। इसरो के सभी वैज्ञानिक उनके बच्चे हैं।

वह चाहते हैं कि वे भविष्य में और भी आगे बढ़ें। कल बेटे की सफलता के बाद उन्होंने अपने हाथों से पोलाओ और चिकन बनाया.अब उन्हें इंतजार है कि परिवार का बेटा कब घर लौटेगा. इराज के रिश्तेदार सिराज अहमद ने बताया कि इराज बचपन से ही अंतरिक्ष अनुसंधान का सपना देखा करता था.

 

 

वह अंतरिक्ष यान की तस्वीरें बनाता था. उसने यह भी कहा कि अब लोग नासा भूल गया है और हर तरफ इसरो की जीत की गूंज सुनाई दे रही है.उन्हें इराज के इस टीम में काम करने पर गर्व है।

About editor

Check Also

विगत पिछले पांच साल से मानव सेवा का कार्य कर रही है विद्यापति जन कल्याण सेवा संस्थान

  ‘सब तीरथ बार बार गंगासागर एक बार।’   देश-विदेश से लाखों की संख्या में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *