Breaking News

ममता ने बंगाल को बताया उद्योग का गेम चेंजर, स्पेन के उद्यमियों से निवेश की अपील की

Sonu jha

कोलकाता : निवेशकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से स्पेन यात्रा पर गईं बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को एक बार फिर वहां के उद्यमियों से राज्य में निवेश का आह्वान किया। राजधानी मैड्रिड के बाद स्पेन के एक और प्रमुख शहर बार्सिलोना में आयोजित बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट (बीजीबीएस) को संबोधित करते हुए ममता ने बंगाल को उद्योग का गेम चेंबर तक बताया। ममता ने कहा कि 2011 में राज्य में वामपंथी शासन के खात्मे के बाद से पिछले 10-12 वर्षों में तृणमूल कांग्रेस की सरकार में बंगाल बहुत बदल गया है।

प्रदेश में विकास की लहर आई है। बंगाल अब देश के सबसे आधुनिक व विकसित राज्यों में से एक है। स्पेन के उद्योगपतियों को फिर आश्वस्त करते हुए ममता ने कहा कि बंगाल में सब कुछ है, आप एक बार यहां आकर देखें फिर निवेश करें। जमीन से लेकर किसी भी चीज की कमी नहीं रहने दी जाएगी। ममता ने कहा कि अगर आप बंगाल में निवेश करते हैं तो बहुत कम लागत में यहां सबकुछ बजट में फिट बैठता है। राज्य में सस्ते व कुशल श्रमिक (कार्यबल) हैं। बांग्लादेश, भूटान, नेपाल कई देशों के साथ राज्य की सीमाएं लगती हैं। राज्य में विभिन्न क्षेत्रों में उद्योग की अपार संभावनाएं हैं। बंगाल मैन्युफैक्चरिंग में देश में सबसे आगे है। उन्होंने जोर देकर कहा कि बंगाल वास्तव में उद्योग में एक गेम चेंजर है।

 

नवंबर में बिजनेस समिट के लिए कोलकाता आने का दिया निमंत्रण

मुख्यमंत्री ने स्पेन के उद्यमियों को 21 से 23 नवंबर तक कोलकाता में आयोजित होने वाले बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट में आने का भी निमंत्रण दिया। ममता ने इस दौरान अपनी सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न सामाजिक कल्याण योजनाओं- कन्याश्री, रूपश्री, स्वास्थ्य साथी, युवा श्री व लक्ष्मी भंडार का भी फिर जिक्र किया। ममता ने कहा कि राज्य में लोगों को विभिन्न सामाजिक सुरक्षा सरकार द्वारा प्रदान की जा रही है। मुफ्त स्वास्थ्य सेवा से लेकर प्रत्येक महिला को हर महीने एक निश्चित राशि प्रदान की जा रही है।

 

स्पेन के चैंबर आफ कामर्स के सहयोग से आयोजित इस बिजनेस समिट में वहां कई प्रमुख उद्यमी मौजूद थे। इस दौरान मुख्यमंत्री के साथ भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली सहित उनके साथ वहां गए राज्य के मुख्य सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी व अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। बार्सिलोना से पहले ममता ने स्पेन की राजधानी मैड्रिड में शुक्रवार को उद्योगपतियों के साथ बैठक की थीं। ममता स्पेन व दुबई के 11 दिवसीय दौरे पर हैं।

 

About editor

Check Also

देश में मोदी इकोनॉमिक्स चल रहा है,आये दिन कहीं वंदे भारत को कहीं नमो भारत का उद्घाटन किया जा रहा है.

हावड़ा. शुक्रवार से शुरू अनिल विश्वास भवन में तीन दिवसीय माकपा की राज्य कमेटी की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *