Breaking News

बंगाल को दो और वंदे भारत ट्रेन की सौगात, कल पटना- हावड़ा और रांची- हावड़ा वंदे भारत का होगा शुभारंभ

सोनु झा

कोलकाता : भारतीय रेलवे रविवार को पश्चिम बंगाल को दो और सेमी हाईस्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात देने जा रहा है। इसमें पटना से हावड़ा और दूसरा रांची से हावड़ा के बीच वंदे भारत शामिल है, जिसका संचालन आखिरकार शुरू होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 24 सितंबर, रविवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से देश में कुल नौ वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे, जिसमें ये दोनों ट्रेनें भी शामिल है।

 

रेलवे ने एक बयान में बताया है कि इस दोनों ट्रेनों को लेकर पश्चिम बंगाल की यह पांचवीं वंदे भारत होगी। रेलवे अधिकारियों के अनुसार, बिहार की राजधानी पटना और झारखंड की राजधानी रांची से पश्चिम बंगाल के हावड़ा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत के साथ देश के पूर्वी हिस्से में रेल कनेक्टिविटी और बढ़ जाएगी। बयान में बताया गया कि इस कदम का उद्देश्य तीनों राज्यों के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए परिवहन का तेज़ और अधिक कुशल साधन प्रदान करना है।

 

पूर्व रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कौशिक मित्रा ने बताया कि पटना से हावड़ा के बीच 532 किलोमीटर की दूरी वंदे भारत महज साढ़े छह घंटे में तय करेगी। जबकि इस मार्ग पर वर्तमान में सबसे तेज चलने वाली ट्रेन आठ घंटे या इससे अधिक समय में तय करती है।

 

उन्होंने बताया कि अत्याधुनिक वंदे भारत यात्रियों को तेज गति और आरामदायक यात्रा का साधन व विकल्प उपलब्ध कराएगी। इससे आवाजाही में समय की बचत होगी। पूर्वी भारत के इन प्रमुख शहरों के बीच वंदे भारत की सेवा शुरू होने से क्षेत्र में पर्यटन व वाणिज्यिक व्यवसाय को भी बढ़ावा मिलेगा।

 

About editor

Check Also

प्रसिद्ध जादुगर के के लायल ने आजमगढ़ में दर्शकों का मन मोह लिया

  आजमगढ़ करिया गोपालपुर में एक शादी कार्यक्रम के दौरान प्रसिद्ध जादुगर के के लायल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *